Home » इंटरनेशनल » WWE WrestleMania 33 Undertaker hangs up his gear after Roman Reigns defeat Twitter hails The Undertaker after his last match
 

33 सालों तक डेडमैन अंडरटेकर की बादशाहत रेसलिंग में रही कायम, हारने के बाद WWE से लिया संन्यास

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 April 2017, 15:53 IST
The Undertaker

अंडरटेकर के रैसलमेनिया को अलविदा कहने के बाद डब्ल्यूडब्ल्यूई की दुनिया में एक युग का अंत हो गया है. रैसलमेनिया33 में रोमन रेंस के हाथों हार के बाद डब्ल्यूडब्ल्यूई के लीजेंड अंडरटेकर ने रैसलिंग रिंग को अलविदा कह दिया. इसका मतलब अब 'डैडमैन' अपने फैंस को कभी रेसलिंग रिंग में नहीं दिखेगा. 

रैसलमेनिया का मेन इवेंट अंडरटेकर और रोमम रेंस के बीच हुआ. रोमन रेंस के स्पीयर और सुपरमैन पंच के आगे द डैडमैन की एक न चली और रैसलमेनिया में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. इस हार के साथ ही अंडरटेकर को रैसलमेनिया में फिर से शिकस्त झेलनी पड़ी . 

 

मैच के बाद जब अंडरटेकर रिंग में उठाने की कोशिश कर रहे थे उस वक्त उनकी हालत काफी बुरी थी. फैंस की आखें नम थी. उनके मन में हार का गम था. अंत में रिंग में अंडरटेकर ने अपने रैसलिंग गीयर में दिखे लेकिन कुछ देर बाद उन्होंने, अपने ग्लव्स, कोट और हैट को उतरा दिया और रिंग के बीच में रख दिया. जिससे साफ हो गया था कि डैडमैन ने संन्यास ले लिया है.

अंडरटेकर 1990 में डब्लयूडब्लयूई के साथ जुड़े और रैसलमेनिया में उनके नाम एक अनोखा रिकॉर्ड रहा, वो 23 बार रेसलमेनिया के दौरान रिंग में उतरे और मात्र 2 बार ही पराजित हुए.

जिन लोगों ने नब्बे और उसके बाद के दशक में बचपन देखा है उनके लिए रेसलिंग एक खेल से कहीं बढ़कर था. रेसलिंग में द अंडरटेकर अपने आप में मुक़म्मल पहचान है. लेकिन ये शख़्स कौन है और रिंग से बाहर की दुनिया में किस नाम से पहचाना जाता है, ये जानना भी दिलचस्प रहेगा. इनका असली नाम मार्क विलियम कैलवे है.

First published: 3 April 2017, 15:40 IST
 
अगली कहानी