Home » इंटरनेशनल » XI Jinping wants to capture China's power forever, china president xi jinping
 

चीन की सत्ता पर हमेशा के लिए कब्जा जमाना चाहते हैं शी जिनपिंग!

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2018, 12:20 IST

चीन की सत्तारुढ़ कम्युनिस्ट पार्टी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के 2022 में कार्यकाल समाप्त होने के बाद भी उन्हें सत्ता में बनाए रखनेे के लिए संविधान में फेरबदल की तैयारी कर रहा है. इस सिलसिले में पार्टी जमीन तैयार कर रही है और कार्यकाल की सीमा हटाने के लिए प्रस्ताव रख रही है.

सरकारी न्यूज एजेंसी सिन्हुआ ने रविवार को खबर दी कि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की केंद्रीय समिति ने देश के संविधान से इस उपबंध को हटाने का प्रस्ताव रखा है कि राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के कार्यकाल दो से ज्यादा नहीं होंगे.

 

दरअसल चीन के संविधान में यह उपबंध है कि चीन का राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति दो से ज्यादा बार पद पर नहीं रह सकते हैं. कम्युनिस्ट पार्टी ने संविधान से उस धारा को हटाने का प्रस्ताव दिया है जो किसी शख़्स को राष्ट्रपति के सिर्फ दो कार्यकाल देती है.

हमेशा ये अटकलें लगाई जाती रही हैं कि शी जिनपिंग अपने राष्ट्रपति कार्यकाल को साल 2023 के बाद भी जारी रखना चाहते हैं. अब अगर यह प्रस्ताव पारित हो जाता है तो शी जिनपिंग अपने कार्यकाल के बाद भी इस पद पर बन रहेंगे.

गौरतलब है कि शी जिनपिंग को पिछले साल दिवंगत माओ त्सेतुंग के बाद पार्टी कांग्रेस ने सबसे शक्तिशाली नेता माना था. उनकी विचारधारा को कांग्रेस के दौरान पार्टी के संविधान में शामिल किया गया था और सम्मेलन के दौरान उनका कोई उत्तराधिकारी नहीं चुना गया था.

कौन हैं शी जिनपिंग?
साल 1953 में पैदा हुए शी जिनपिंग के पिता कम्युनिस्ट पार्टी के संस्थापकों में से एक थे. 1974 में वह पार्टी में शामिल हुए और 2013 में राष्ट्रपति बनने से पहले उन्होंने पार्टी में अपनी पकड़ बनाई. उनके कार्यकाल में आर्थिक सुधार, भ्रष्टाचार के ख़िलाफ़ भयंकर अभियान और राष्ट्रवाद में एक नई शुरुआत को देखा गया. हालांकि उनके कार्यकाल में मानवाधिकारों को लेकर दमन भी खूब देखा गया.

शी 2013 में पार्टी के प्रमुख और राष्ट्रपति निर्वाचित हुए थे. बाद में उन्होंने सेना के प्रमुख की कमान भी संभाली थी. वर्ष 2016 में सीपीसी ने आधिकारिक रुप से उन्हें ‘प्रमुख’ नेता का खिताब दिया था.

First published: 26 February 2018, 12:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी