Home » इंटरनेशनल » Xi stresses wide participation in promoting afforestation
 

मोदी की राह पर चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग, शुरू किया वृक्षारोपण अभियान

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 April 2019, 12:09 IST
(Photo: Xinhua)

 चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने सोमवार को चीनी राष्ट्र की परंपराओं को प्यार करने, वृक्षारोपण करने और उनकी रक्षा करने और वनीकरण को बढ़ावा देने में पूरे समाज को शामिल करने के प्रयासों को आगे बढ़ाया. चीनी राष्ट्रपति ने कहा चीन में हर किसी की व्यापक भागीदारी को बड़े पैमाने पर वनीकरण के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए ताकि अधिक मूर्त परिणाम प्राप्त हो सकें. उन्होंने यह टिप्पणी पूर्वी बीजिंग के टोंगझोउ जिले में पेड़ लगाने की गतिविधि में भाग लेने और विभिन्न प्रकार के पेड़ों के पौधे लगाने के दौरान की. गौरतलब है की भारत के पीएम नरेंद्र मोदी भी सी तरह के अभियानों में आगे रहते हैं.

ली झांशु, वांग यांग, वांग हुनिंग, झाओ लेजी, हान झेंग और वांग किशन सहित अन्य पार्टी और राज्य के नेताओं ने भी इस गतिविधि में भाग लिया. शी ने स्कूली बच्चों के साथ बात की जो पेड़ लगाने की गतिविधि में भाग ले रहे हैं, शी ने उनके अध्ययन और खेल अभ्यास के बारे में पूछा. उनसे बचपन में शुरू होने वाले पर्यावरण संरक्षण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए आग्रह किया और उन्हें अपने हाथों से एक और सुंदर मातृभूमि बनाने के लिए कहा.

 

शी ने कहा कि इस वर्ष राष्ट्रीय वृक्षारोपण दिवस की 40 वीं वर्षगांठ है. पिछले 40 वर्षों में चीन के वन क्षेत्र दोगुना हो गया और चीन दुनिया के सबसे बड़े मानव निर्मित जंगल का घर है. विश्व में वनस्पति वृद्धि में चीन के योगदान का अनुपात भी पहले स्थान पर है.

शी ने कहा उसी समय जंगलों और वनस्पतियों की कमी, और नाजुक पारिस्थितिक वातावरण अभी भी समस्याएं हैं जिन्हें जबरदस्त प्रयासों की आवश्यकता है. शी ने जोर देकर कहा कि चीनी राष्ट्र में पेड़ों को प्यार करने, रोपण करने और उनकी रक्षा करने की एक अच्छी परंपरा है. चीन में सभी की व्यापक भागीदारी को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और सभी स्तरों पर अधिकारियों को स्वयंसेवक वृक्षारोपणकर्ता के रूप में उदाहरण प्रस्तुत करने चाहिए.

First published: 9 April 2019, 12:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी