Home » इंटरनेशनल » Yahoo to cut 1,700 jobs And shareholders also want CEO sacked
 

याहू में 1700 कर्मचारियों की छंटनी, सीईओ पर भी लटकी तलवार

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:52 IST

व्यावसायिक घाटे से उबरने के लिए इंटरनेट सर्च इंजन याहू अपने 1700 कर्मचारियों के छंटनी की तैयारी कर रहा है. याहू के सीईओ मैरिसा मेयर को भी निकाले जाने के लिए कंपनी के शेयर होल्डर दबाव बना रहे हैं.

इसके अलावा घाटे से उबरने के लिए कंपनी अपने 'स्ट्रैटेजिक प्लान' के तहत विदेशों में स्थित अपने 5 दफ्तरों को बंद कर सकती है.

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक याहू को साल 2015 की आखिरी तिमाही में 4.4 बिलियन डॉलर का घाटा हुआ है. इन स्थितियों को देखते हुए याहू के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने नौकरी को टाटा बोल दिया है. जिससे शेयर होल्डर्स में काफी निराशा है. इसलिए वो अब कंपनी के सीईओ मैरिसा मेयर हटाने का दबाव बना रहे हैं. 

यही कारण है कि मैरिसा मेयर ने इन दबाओं को देखते हुए 'स्ट्रैटेजिक प्लान' बनाया है. इसके तहत याहू साल 2016 के अंत तक दुबई, मैक्सिको सिटी, ब्यूनस आयर्स अर्जेंटीना,स्पेन और इटली के अपने दफ्तरों को बंद करने के बारे में सोच रहा है.

याहू ने अपने कर्मचारियों में 15 फीसदी की कटौती करके उन्हें 9,000 की संख्या तक लाने का लक्ष्य रखा है. एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक साल 2014 में याहू के कुल कर्मचारियों की संख्या 12,500 थी, जो साल-दर-साल कम होती जा रही है.

याहू की सीईओ मैरिसा मेयर अमेरिकन बिजनेस एग्जीक्यूटिव और कम्प्यूटर साइंटिस्ट हैं. साल 2012 से ही याहू की कमान उनके हाथ में है.

फॉर्च्यून मैगजीन की साल 2014 में जारी फॉर्च्यून 40 की लिस्ट में मेयर छठें पायदान पर रहीं. इसके साथ ही साथ ही फॉर्च्यून मैगजीन ने उन्हें दुनिया की सोलहवीं सबसे प्रभावशाली महिला बताया था.

First published: 3 February 2016, 2:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी