Home » इंटरनेशनल » Yemen Starvation 7 Year Old Child died 20 Lakh Women Life In Danger
 

इस देश में पड़ा भयंकर अकाल, भूख से ऐसे हो रही मौत, महिलाओं की जिंदगी पर छाया संकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 November 2018, 16:23 IST
(Tyler Hicks/New York Times)

खाड़ी के कई देशों की स्थिति दुनिया से छिपी नहीं है. अब यमन में भारी हिंसा के बीच तबाही का मंजर सामने आने लगा है. जिसका शिकार हाल ही में 7 एक बच्ची हुई है. इस बच्च का नाम अमाल हुसैन बताया जा रहा है. बच्ची की एक तस्वीर पूरे एशिया में वायरल हो रही है, इस तस्वीर को पुलित्जर पुरस्कार विजेता फोटोग्राफर टेलर हिक्स ने लिया है. अमाल की ये तस्वीर न्यूयॉर्क टाइम्स में छप चुकी है. अखबार ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि यमन में हालात बेहद खराब हो चुके हैं और लाखों लोग भुखमरी का सामना कर रहे हैं. जिसके चलते लोगों की जिंदगी बेहद बदतर हो चुकी है.

बताया जा रहा है कि यमन में भुखमरी के कारण हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं. इस बारे में बात करते हुए यमन की डॉक्टर मकिया मेहदी ने कहा कि उनके पास अमाल जैसे कई केस आते हैं. अमाल का इलाज भी उसकी मौत से पहले मेहदी ने ही किया था.

हिक्स की इस तस्वीर ने पूरी दुनिया का ध्यान यमन की ओर खींचा है. हिक्स ने अपनी तस्वीर में दिखाया है कि यूनीसेफ के मोबाइल क्लिनिक में एक कमजोर बच्ची बेड पर लेटी है. उन्होंने इस फोटो के बारे में बात करते हुए बताया कि उनके लिए ये तस्वीर खींचना भावनात्मक रूप से काफी कठिन था. यह एक तरह से दिल को तोड़ देने वाला था.

प्रतीकात्मक फोटो

उनकी इस तस्वीर के बाद संयुक्त राष्ट्र ने इस स्थिति को एक गंभीर संकट बतायाखाने की कमी के कारण यमन में कई तरह की बीमारी बढ़ रही हैं. लोग दूसरी जगहों पर रहने जा रहे हैं. कुपोषण की समस्या चरम पर है. जानकारी के मुताबिक यहां 20 लाख महिलाएं ऐसी हैं जो भूख के कारण मौत के मुहाने पर खड़ी हैं. उनका जीवन संकट में है. वहीं करीब 11 लाख महिलाएं ऐसी हैं जिन्हें एक वक्त का खाना भी नहीं मिल पा रहा है.

बता दें अरब देशों में यमन सबसे अधिक गरीब है. यह देश सितंबर 2014 से ही युद्ध का सामना कर रहा है. हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यमन एक भयंकर अकाल की चपेट में आ चुका है. यह अकाल पिछले 100 सालों का सबसे भयंकर अकाल होगा.

ये भी पढ़ें- चलती बस में महिला ने कर दी ड्राइवर के साथ ऐसी हरकत कि 15 लोगों की चली गई जान, देखें वीडियो

First published: 4 November 2018, 16:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी