Home » इंटरनेशनल » Zika: Brazilian cities turn to mobile apps
 

ब्राजील: जीका वायरस से निपटने के लिए मोबाइल एप का सहारा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 February 2016, 14:34 IST

ब्राजील के कई शहर एडीज इजिप्टी मच्छर से निपटने के लिए मोबाइल एप की मदद ले रहे हैं. एडीज मच्छर से ही जीका, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बीमारियां फैलती हैं. मोबाइल एप के जरिए जीका से बचाव की जानकारियां दी जा रही है.

जीका वायरस मच्छर से फैलने वाली बीमारी है और इसकी चपेट में आने से बच्चों को खासा नुकसान होता है. इस साल ब्राजील में ओलंपिक खेल होने वाले हैं जिसके मद्देनजर इस वायरस से निपटने के लिए सरकार काफी सचेत है.

कोलंबिया: जीका वायरस ने ली 3 लोगों की जान

शहर के स्वास्थ्य सचिव एलेक्जेंडर पडीलहा ने कहा, 'मोबाइल एप मच्छरों से निपटने के लिए सरकार की कार्यवाहियों की जगह नहीं ले सकता. ऐसे में इस प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के लिए शहर में एक खाका तैयार करने की जरूरत है.'

इस पहल को ब्राजील के 30 से अधिक शहरों में शुरू किया गया है. साओ पाउलो में एप का वास्तविक विचार डेंगू के बढ़ रहे मामलों को देखते हुए 2015 के अंत में सामने आया.

पढ़ें: क्या आप जीका वायरस से इम्युन हैं?

साल 2015 में ब्राजील में डेंगू के 16 लाख मामले दर्ज हुए, जो 2014 की तुलना में तीन गुना अधिक है. हालांकि हाल के महीनों में डेंगू का खतरा कम हुआ है.

आपको बता दें कि जीका ब्राजील में सबसे पहले सामने आया. 24 जनवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक अफ्रीकी महाद्वीप के 55 में से 21 देशों में यह वायरस पहले से ही मौजूद है.

First published: 26 February 2016, 14:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी