Home » इंटरनेशनल » Zimbabwe: soldiers hold in government channel Harare,army denies coup against Mugabe
 

जिम्बाब्वे: तख्ता पलट की आशंका, सैनिकों ने सरकारी चैनल पर किया कब्जा

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 November 2017, 10:52 IST

जिम्बाब्वे में राजनीतिक संकट गहरा गया. जिम्बाब्वे की सेना के कुछ सैनिकों ने राजधानी हरारे स्थित राष्ट्रीय प्रसारक 'जेडबीसी' के मुख्यालय पर कब्जा कर लिया है. इसके बाद जिम्बाब्बे की सेना द्वारा राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के तख्ता पलट की आशंका व्यक्त की जा रही है. 

'बीबीसी' ने बुधवार को बताया, "राजधानी हरारे में विस्फोट की खबरें भी मिलीं हैं लेकिन इसका कारण स्पष्ट नहीं है". जिम्बाब्वे में गहराए इस संकट को देखते हुए अमेरिका, ब्रिटेन समेत कुछ देशों ने वहां रह रहे अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी कर दी है. इसमें अपने नागरिकों से घरों और होटलों में ही रहने को कहा गया है. उन्हें साफ शब्दों में कहा गया है कि हालात सुधरने तक कोई भी बाहर न निकले.

वहीं, इससे पहले दक्षिण अफ्रीका में देश के राजदूत ने तख्तापलट की खबरों को खारिज कर दिया था. तनाव बढ़ने के बाद मंगलवार को बख्तरबंद वाहन हरारे के बाहर की सड़कों पर तैनात कर दिए गए है. और इनका यहां तैनात होने का उद्देश्य भी स्पष्ट नहीं था. बुधवार सुबह यहां तीन बड़े धमाकों को सुना गया है. सरकार ने सेना पर विश्वासघाती बर्ताव करने का आरोप लगाया है.

समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि उसने राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे के हरारे स्थित निजी आवास के पास धमाकों की आवाज सुनी है. तीन से चार मिनट के भीतर 30-40 राउंड फायरिंग की आवाज भी आई है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक यूनिवर्सिटी ऑफ जिम्बाब्वे के पास भी धमाके की आवाज सुनी गई है.  

इससे पहले जिम्बाब्वे की सत्तारूढ़ पार्टी ने देश के सेना प्रमुख द्वारा संभावित सैन्य हस्तक्षेप की चेतावनी देने के बाद राजद्रोह करने का आरोप लगाया था. जिम्बाब्बे के जनरल कॉन्स्टेंटिनो चिवेंगा ने राष्ट्रपति रॉबर्ट मुगाबे द्वारा उप राष्ट्रपति को बर्खास्त करने के बाद चुनौती दी थी.  

First published: 15 November 2017, 10:51 IST
 
अगली कहानी