Home » आईपीएल » Aaron finch becomes first player who represents 7 teams of ipl till now from 2010 to IPL 2018
 

IPL की 7 टीमों से खेलकर इस ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने रच दिया इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2018, 16:12 IST

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज एरोन फिंच के नाम आईपीएल का अनोखा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है. बता दें कि एरोन फिंच इस बार किंग्स इलेवन पंजाब का हिस्सा हैं और पिछले ही हफ्ते उनकी शादी हुई है. हालांकि शादी के बाद उनका आईपीएल का पहला मैच कुछ खास नहीं रहा है क्योंकि आरसीबी के खिलाफ शुक्रवार को खेले गए मुकाबले में फिंच पहली ही गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए.

बता दें कि प्रीति जिंटा की फ्रेंचाइजी वाली किंग्स इलेवन पंजाब ने इस साल एरोन फिंच को 6 करोड़ 20 लाख रुपए में खरीद कर शामिल किया है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ एरोन फिंच भले भी बल्ले से कोई कमाल नहीं दिखा पाए हों, लेकिन उन्होंने इस मैच को खेलते ही आईपीएल इतिहास का एक अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है.

 

दरअसल, आईपीएल के दस साल के इतिहास में एरोन फिंच इकलौते ऐसे खिलाड़ी हैं जो अब तक इस टूर्नामेंट में सात टीमों के लिए खेल चुके हैं. टीम इंडिया के विकेटकीपर और फिलहाल में केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक, पार्थिव पटेल और श्रीलंकाई तेज गेंदबाज थिसारा परेरा को पछाड़ एरोन फिंच इस मामले में सबसे आगे निकल गए हैं.

ये भी पढ़ेंः जब सब आईपीएल में खोए थे, तब इस खिलाड़ी ने ठोकी सबसे तेज डबल सेंचुरी

आपको बता दें दिनेश कार्तिक, पार्थिव पटेल और थिसारा परेरा ने अभी तक आईपीएल में छह टीमों की तरफ से खेल चुके हैं. वहीं फिंच के लिए पंजाब की टीम सांतवीं फ्रेंचाइजी है, जिसके लिए वह इस साल खेल रहे हैं. ऐसा पहली बार है जब किसी भी खिलाड़ी ने इतनी फ्रेंचाइजी चेंज की हैं. 

File Photo

गौरतलब है कि साल 2010 से आईपीएल की शुरुआत करने वाले एरोन फिंच को सबसे पहले राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़े थे. इसके अगले साल उनको दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने साथ जोड़ा. दो साल तक एरोन फिंच दिल्ली के लिए खेले. इसके बाद साल 2013 में एरोन फिंच को पुणे वॉरियर्स इंडिया ने खरीद लिया. इसके बाद पुणे की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई और वह सनराइजर्स हैदराबाद टीम के सदस्य बन गए.

बाद में एरोन फिंच को मुंबई इंडियंस ने खरीद कर अपनी टीम में शामिल कर लिया. मुंबई की तरफ से भी एरोन फिंच खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए. इसके बाद सुरेश रैना वाली गुजरात लॉयंस ने अपनी टीम में शामिल कर दो साल तक जोडे रखा. गुजरात भी टूर्नामेंट से बाहर हो गई इसके बाद पंजाब ने उन्हें अपनी टीम में शामिल कर लिया. इसी के साथ वह आईपीएल में सात टीमों की तरफ से खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए.

First published: 14 April 2018, 16:12 IST
 
अगली कहानी