Home » आईपीएल » BCCI recommended Poonam Yadav, Mohammed Shami, Jasprit Bumrah and Ravindra Jadeja for Arjuna Award.
 

विश्व कप टीम में शामिल इन तेज गेंदबाजों को BCCI ने दिया तोहफा, मिल सकता है अर्जुन अवार्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2019, 15:39 IST

बीसीसीआई ने भारत सरकार को अर्जुन आवार्ड के लिए चारों नामों का सुझाव दिया है. बीसीसीआई ने जिन चार नामों का सुझाव दिया है उसमें तेंद गेंदबाज मोहम्मद शमी, तेंग गेंदबाज जसप्रीत बुमराह, स्पिनर रवींद्र जडेजा का नाम शामिल है. वहीं महिला वर्ग में स्पिनर पूनम यादव के नाम का भी सुझाव दिया गया है.

बीते दो सालों से अर्जन अवार्ड महिला क्रिकेटरों को दिए गए है. साल 2018 में स्मृति मंधाना को अर्जुन आवार्ड से सम्मानित किया गया था. वहीं साल २०१७ का अर्जन अवार्ड हरमनप्रीत कौर को मिला था.

अर्जुन अवार्ड के नामों पर चर्चा के लिए बीसीसीआई और प्रशासकों की समिति की बैठक हुई थी. इस बैठक में डायना इडुल्जी, विनोद राय ने हिस्सा लिया. सबा करीम ने बीसीसीआी की तरफ से इन नामों को आगे किया था जिस पर चर्चा के बाद इन चारों के नाम का प्रस्ताव आगे दिया गया है.

जसप्रीत बुमराह इस समय नंबर एक के गेंदबाज है और बीते एक साल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. जसप्रीत डेथ ओवर में गेंदबाजी करते हुए सबसे सफल गेंदबाजों में से एक है. वहीं जडेजा ने टेस्ट में गजब की गेंदबाजी की है. जडेजा गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में तीसरे नंबर पर है. वहीं  पूनम यादव ने भी बीते साल भर में गेंदबाजी में अपनी उपयोगिता साबित की है.

भारत सरकार साल 1961 से खेल के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए विभिन्न क्षेत्र के खिलाड़ियों को अर्जुन अवार्ड देती है. अर्जुन अवार्ड के लिए विभिन्न बोर्ड द्वारा खिलाड़ियों के नामों की सिफारिश सरकार को भेजी जाती है. इस अवार्ड में पांच लाख रूपये की सम्मान राशि के साथ साथ अर्जुन की कांस्य वाली  प्रतिमा और प्रशस्ति पत्र दिया जाता है.

First published: 27 April 2019, 15:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी