Home » आईपीएल » claire polosak become first female umpire to stand in mens odi game
 

ICC Men's ODI में अंपायरिंग कर इस महिला अंपायर ने रचा इतिहास

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2019, 11:29 IST

पुरूषों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैचों में आज तक आपने जितने भी अंपयार देखें होगें वो सभी पुरूष ही होते हैं, यहीं नहीं महिलाओं के अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों में भी ज्यादातर आपको पुरूष अंपायर ही अंपारयिंग करते नजर आते है. आज तक किसी भी महिला अंपायर को पुरूषों के किसी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में अंपायरिंग करते नहीं देखा गया है. लेकिन शानिवार को आस्ट्रेलिया की  क्लेयर पोलोसाक ने पुरूषों के मैच में अपायरिंग कर इस विरोधाभास को तोड़ दिया गया.

आस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसाक ने आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग के डिविजन दो के खेले गए फाइनल मैच में अंपायरिंग की, और ऐसा करने वाली वो पहली महिला बन गई है. 31 साल की क्लेयर ने नमीबिया और ओमान के बीच हुए मुकाबले में अंपायरिंग की.

क्लेयर पोलोसाक ने अभी तक 15 महिला अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में अंपायरिंग की है. साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच खेले गए अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में अंपायरिंग करके उन्होंने अपने करियर का आगाज किया था. 

क्लेयर पोलोसाक ने महिला विश्व कप 2017 के चार मैचों में अंपायरिंग की है. साथी ही उन्होंनें भारत और इंग्लैंड की महिला टीमों के बीच खेले गए टी-20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी अंपायर थीं.

क्लेयर पोलोसाक का अभी तक का अंतरराष्ट्रीय करियर काफी अच्छा रहा है. साथी ही उन्होंने महिला बिग बैश लीग में भी अंपायरिंग की है.

क्लेयर पोलासक साल 2017 से क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के पुरूषों के लिस्ट ए मैचों में अंपयरिंग करती आ रही है. लेकिन वो थर्ड अंपायर की भूमिका में नजर आई थी. ऐसा पहली बार है जब पुरूषों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में किसी महिला अंपायर को प्रमुख अंपायर बनाया गया हो. 

First published: 28 April 2019, 11:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी