Home » आईपीएल » Coronavirus LockdownSouth African players likely to miss start of IPL 2020
 

IPL 2020: टीम मालिकों को लगा बड़ा झटका, शुरूआती मुकाबले नहीं खेल पाएंगे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी, ये है कारण

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2020, 14:00 IST

इंडियन प्रीमियर लीग का 13वां सीजन (IPL 2020) 19 सितंबर से शुरू होने वाला है और इसके लिए सभी फ्रेंचाइजी अभी से अपनी रणनीति बनाने में जुट गई है. इस बार आईपीएल संयुक्त अरब अमीरात (IPL 2020 in UAE) में खेला जाएगा और कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर के कारण इस बार का टूर्नामेंट काफी बदला हुआ नजर आएंगे , ऐसे में सभी टीमें इन सभी को ध्यान में रखकर ही अपने प्लान पर काम कर रही हैं.

आईपीएल पहले 29 मार्च से होना था, लेकिन कोरोना के कारण यह सभंव नही हो पाया और टूर्नामेंट पर स्थगित करने का फैसला लिया गया. वहीं बीते दिनों जब आईसीसी ने अधिकारिक तौर पर विश्व कप के स्थगित होने का ऐलान किया तो उसके बाद बीसीसीआई सक्रिय हुई और फिर तेजी से हालात बदले और आईपीएल को लेकर निर्णय हुए. ऐसे में टीमों के पास ज्यादा समय नहीं है.


वहीं दूसरी तरफ हाल ही में दक्षिण अफ्रीकी सरकार की एक घोषणा ने आईपीएल फ्रेंचाइजियों के माथे पर पसीना ला दिया है. दरअसल, कोरोना वायरस के असर के कारण दक्षिण अफ्रीका ने अपने यहां पर लॉक डाउन लगाने का फैसला लिया है और इसी के तहत सितंबर अंत कर सभी अंतर्राष्ट्रीय हवाई यात्राओं पर रोक लगा दी गई है. इसका मतलब है कि एबी डी विलियर्स, डेल स्टेन, क्विंटन डी कॉक और अन्य जैसे खिलाड़ी सितंबर अंत तक टूर्नामेंट में भाग नहीं ले पाएंगे.

अगर ऐसा हुआ तो सभी टीमों को इसका नुकसान उठाना पड़ेगा, जिसमें विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम आरसीबी (RCB) को सबसे अधिक नुकसान होगा क्योंकि उन्होंने बीते साल हुई नीलामी के दौरान तेज गेंदबाज क्रिस मॉरिस को 10 करोड़ की मोटी रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया था.

बता दें, दक्षिण अफ्रीका में लॉक डाउन के कारण ही इमरान ताहिर को छोड़कर कोई भी दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी कैरेबियन प्रीमियर लीग खेलने नहीं गया. सीपीएल का आयोजन 18 अगस्त से हो रहा है. इमरान ताहिर, अभी पाकिस्तान में है, और वो समय पर अपनी यात्रा की व्यवस्था करने में सक्षम हुुए. उम्मीद है कि इमरान ताहिर चेन्नई सुपर किंग्स के साथ टूर्नामेंट की शुरूआत से ही जुड़ जाएंगे. 

कहा जा रहा है कि टीम मालिक और बीसीसीआई इस मामले में दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट बोर्ड से बात कर सकती है और सभी अफ्रीकी खिलाड़ियों को एक विशेष विमान के जरिए दुबई लेकर आया जा सकता है. लेकिन इसके लिए बोर्ड को काफी पेपर वर्क करना पड़ेगा और काफी पापड़ भी बेलने पड़ेंगे.

आईपीएल अनुबंध हासिल करने वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी: ए बी डीविलियर्स (RCB), क्विंटन डी कॉक (MI), डेल स्टेन (RCB), क्रिस मॉरिस (RCB), कगिसो रबाडा (DC), लुंगी एनगिडी (CSK), फाफ डू प्लेसिस (CSK) , इमरान ताहिर (CSK), डेविड मिलर (RR), हार्डस विलोजेन (KXIP)

हार्दिक पांड्या बने पिता, पत्नी नताशा स्टैनकोविक ने बेटे को दिया जन्म, देखें फोटो

First published: 31 July 2020, 12:40 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी