Home » आईपीएल » Gautam Gambhir criticises Virat Kohli captaincy and said he is master batsman but apprentice as captain
 

गौतम ने कोहली पर किया गंभीर प्रहार, बोले- कप्‍तानी में 'चेले' हैं विराट और कही दी ये बड़ी बात

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 April 2019, 16:10 IST
Gautam Gambhir and Virat Kohli

IPL के शानदार मैच चल रहे हैं और भारतीय टीम के कप्तान और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली को लगातार हार का मुंह देखना पड़ रहा है. आज भी पहला मैच रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच होना है जिसमें कोहली अपनी टीम के साथ पूरी तैयारी के साथ उतरने वाले हैं. तो वहीं KKR के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर ने विराट कोहली को लेकर एक बड़ी बात बोल दी है और कोहली को चेला भी कह दिया. सभी को पता है गंभीर और कोहली में कांटे की टक्कर रही है और यहीं बात आज गौतम के इस बयान में दिखाई दे रही है.

Virat Kohli

विराट कोहली की टीम को लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे में गौतम गंभीर ने अपने शब्दों का बाण चलाते हुए कोहली पर तीखे स्वर छोड़े है. गंभीर ने कोहली को लेकर कहा,"बैंगलोर की टीम अब तक कोई कमाल नहीं कर सकी है. मैं पिछले साल की नीलामी से शुरुआत करता हूं. उन्‍होंने मार्कस स्‍टोइनिस और नाथन कोल्‍टर नाइल को क्‍यों खरीदा जबकि उन्‍हें पता था कि ये दोनों शुरुआत से उपलब्‍ध नहीं रहेंगे. चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम की पिच फ्लैट है, तो फिर मैं किसी भी तेज गेंदबाज के साथ वहां खेलना पसंद करूंगा."

 

Gautam Gambhir

गंभीर ने आगे कहा,"विराट कोहली बतौर बल्‍लेबाज मास्‍टर हैं, लेकिन कप्‍तान के रूप में वह चेले बने हुए हैं. उन्‍हें बहुत कुछ सीखने की जरूरत है. गेंदबाजों पर आरोप मढने की जगह कोहली को अपने ऊपर हार की जिम्‍मेदारी लेना चाहिए. उदाहरण के लिए कोहली ने सिराज के ओवर स्‍टोइनिस से पूरे कराए. उनके पास पवन नेगी जैसा बाएं हाथ का स्पिनर मौजूद था और गेंद पर अच्‍छी ग्रिप बन रही थी. यह सही नहीं है कि रसेल को रोकने के लिए तेज गेंदबाजों का सहारा लिया जाए." एक तरीके से गंभीर ने विराट को नौसिखिया कप्तान और कप्तान के तौर पर चेला कह दिया है. 

आगे गौतम ने लिखा,"विराट कोहली बतौर बल्‍लेबाज मास्‍टर हैं, लेकिन कप्‍तान के रूप में वह चेले बने हुए हैं. उन्‍हें बहुत कुछ सीखने की जरूरत है. गेंदबाजों पर आरोप मढने की जगह कोहली को अपने ऊपर हार की जिम्‍मेदारी लेना चाहिए. उदाहरण के लिए कोहली ने सिराज के ओवर स्‍टोइनिस से पूरे कराए. उनके पास पवन नेगी जैसा बाएं हाथ का स्पिनर मौजूद था और गेंद पर अच्‍छी ग्रिप बन रही थी. यह सही नहीं है कि रसेल को रोकने के लिए तेज गेंदबाजों का सहारा लिया जाए."

Virat Kohli

गौतम गंभीर का मानना है कि टिम साउदी को आंद्रे रसेल के खिलाफ अपने प्लान में कुछ भी बदलाव नहीं करने चाहिए थे और अगर वो ऐसा कर रहे थे तो कोहली को उन्हें मना करना चाहिए थे. गंभीर ने अपनी बात को आगे कहा,"टिम साउदी ने जिस तरह गेंदबाजी की, उससे मैं काफी निराश हूं. उन्‍होंने अपना पूरा अनुभव गेंदों में मिश्रण करने में लगा दिया. यह वो समय था जब कप्‍तान विराट कोहली को उनके पास जाकर कहना चाहिए था कि रसेल के लिए जो योजना बनाई, उसे पर काम करें. मुझे याद है कि क्रिस गेल के सामने मैं अपने गेंदबाजों को कहता था कि वो शॉट मारे तो दिक्‍कत नहीं, बस अपना प्‍लान चेंज नहीं करना चाहिए."

अमिताभ बच्चन के साथ बारिश में डांस करने के बाद रात भर रोई थीं ये एक्ट्रेस, बिग बी ने फिर...

First published: 7 April 2019, 16:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी