Home » आईपीएल » ICC world cup 2019 First time four all rounder in Indian Cricket team
 

World Cup 2019 के लिए 44 साल में पहली बार टीम इंडिया में हुआ ये बड़ा बदलाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2019, 14:42 IST

विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय भारतीय क्रिकेट टीम का चयन हो गया है. विराट कोहली की अगुवाई वाली इस टीम पर भारत को तीसरी बार एकदिवसीय विश्व कप जिताने की जिम्मेदारी होगी. इस टीम में अनुभव के साथ ही युवा जोश को भी तरजीह दी गई है. लेकिन 44 सालों में ऐसा पहली बार हुआ है जब 15 सदस्यीय टीम में 4 आलराउंडर्स को जगह दी गई है.

बता दें कि भारत साल 1975 से विश्व कप खेल रहा है. और साल 1983 में पहली बार उसने विश्व कप जीत था. 1983 की जीत के हीरो कपिल देवरहे थे. जिन्होंने अपने ऑलराउंडर प्रदर्शन के दम पर टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाई थी. कपिल देव के रिटायर्ड होने के बाद से ही टीम में उनके जैसा एक ऑलराउंडर चुनना, सेलेक्टरों के लिए एक ऐसी पहेली बन गया जिसका जवाब उनके पास नहीं था. लेकिन हाल के दिनों में भारतीय टीम काफी मजबूत हुई है.

कई पूर्व क्रिकेटर्स का मानना है कि मौजूदा भारतीय टीम अब तक की सबसे मजबूत टीमों में से एक है. और इसका एक कारण उसके पास मौजूद ऑलराउंडर खिलाड़ी हैं. यही कारण है कि विश्व कप के लिए चयनित टीम में इस बार चार ऑलराउंडर्स को जगह दी गई है. जो आज तक कभी नहीं हुआ है. साल 2003 और 2011 में टीम में तीन ऑलराउंडर खिलाड़ियों का चयन हुआ था. वहीं साल 1975 और साल 1996 में खेले गए विश्व कप में टीम में एक भी ऑलराउंडर खिलाड़ी को जगह नहीं दी गई थी.

World Cup 2019: ऋषभ पंंत को ले डूबीं ये गलतियां, इसलिए नहीं मिला वर्ल्ड कप का टिकट

World Cup 2019: टीम इंडिया में इस खिलाड़ी के चयन पर उठे सवाल, सहवाग ने कह दी बड़ी बात

विश्व कप के लिए जो 15 सदस्यीय टीम चुनी गई है उसमें केदार जाधव, रव्रींद जड़ेजा, हार्दिक पांड्या, विजय शंकर का नाम शामिल है. टीम में चार ऑलराउंडर को जगह देने का मकसद गेंदबाजी के साथ ही बल्लेबाजी में विकल्प बढ़ाने का है. टीम इंडिया जब पिछली साल इंग्लैंड दौरे पर गई थी तह उसे 2-1 से वनडे सीरिज हारनी पड़ी थी. टीम आखिरी दो मैच 5 गेंदबाजों के साथ खलने उतरी थी लेकिन उसे सफलता हासिल नहीं हुई थी.

आखिरी गेंद पर छक्का मारकर टीम इंडिया को जिताने वाला यह खिलाड़ी 12 साल बाद खेलेगा वर्ल्ड कप

टीम इंडिया चुनने वाले इन 5 दिग्गजों ने खुद कभी वर्ल्ड कप नहीं खेला

First published: 16 April 2019, 10:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी