Home » आईपीएल » IPL 2018: ab de villiers announced his retirement from all forms, he will not be playing ipl now
 

IPL 11: डिविलियर्स के इन कारनामों ने इस सीजन को उनके और फैंस के लिए ऐतिहासिक बना दिया

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2018, 22:02 IST
(AB De Villiers FC twitter)

दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज खिलाड़ी एबी डिविलियर्स ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से तत्काल प्रभाव से संन्यास का ऐलान कर सबको चौंका दिया है. डिविलियर्स के इस फैसले से उनके फैंस को एक बड़ा झटका लगा है. अब उनको  मैदान पर डिविलियर्स के 360 डिग्री वाले चौके-छक्के देखने को नहीं मिलेंगे. डिविलियर्स एक अकेले ऐसे बल्लेबाज हैं, जो गेंद को किसी भी दिशा में खेल सकते हैं, लेकिन अब उनके संन्यास के बाद शायद उनके जैसे शॉट देखने को नहीं मिलेंगे.

डिविलियर्स दो दिन पहले ही आईपीएल 11 में रॉयल चैलेंजर बेंगलोर की तरफ से खेलने के बाद स्वदेश लौटे थे. इसके बाद बुधवार को उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. इसके साथ ही डिविलियर्स अब आईपीएल में भी खेलते नजर नहीं आएंगे. लेकिन आईपीएल 2018 उनके शानदार प्रदर्शन के लिए हमेशा याद रखा जाएगा.

 

डिविलियर्स ने इस सीजन में अपनी शानदार बल्लेबाजी और फील्डिंग के दम पर आरसीबी को कई मैच जिताए. उन्होंने इस सीजन में कई अच्छी पारियों के साथ ही एक अद्भुत कैच भी पकड़ा, जिसकी गिनती आईपीएल इतिहास के शानदार कैचों में की जाएगी. लगातार 11 साल तक आईपीएल का हिस्सा रहने वाले डिविलियर्स गजब की फॉर्म में थे.

आरसीबी के लिए खेलते हुए उन्होंने इस सीजन 12 मैचों में 480 रन बनाए. इसमें 6 फिफ्टी लगाईं. इसमें उन्होंने दिल्ली के खिलाफ एक मैच में 39 गेंदों पर नाबाद 90 रनों की पारी खेल आरसीबी को मैच जिताया था. उनकी इस पारी को देखकर किसी को भी ख्याल नहीं आया होगा कि डिविलियर्स अपने करियर के प्राइम में अचानक रिटायरमेंट की घोषणा कर देंगे.

IPL

डिविलियर्स के सुपरमैन वाले कैच को कौन भूल सकता है. आईपीएल में जब जब कैच की बात होगी. डिविलियर्स का नाम सबसे ऊपर होगा. उनके इस कैच को आईपीएल इतिहास में हमेशा याद रखा जाएगा.

इतना ही नहीं आरसीबी की टीम डिविलियर्स को उनके शानदार प्रदर्शन के अलावा कोहली और डिविलियर्स की दोस्ती के लिए याद रखेगी. आईपीएल में कोहली और डिविलियर्स की दोस्ती गजब की रही है. दोनों ने आईपीएल में आरसीबी के लिए पांच बार 100 से ज्यादा रनों की और दो बार 200 से ज्यादा रनों की पार्टनरशिप की हैं. ऐसा करने वाली ये जोड़ी इकलौती है.

First published: 23 May 2018, 21:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी