Home » आईपीएल » IPL 2018: all teams will play with these big players
 

IPL 2018: इन टीमों के साथ खेलेंगे ये दिग्गज खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 March 2018, 17:09 IST

फटाफट क्रिकेट T-20 लीग का फीवर एक बार फिर से दर्शकों के सिर चढ़कर बोलने वाला है. दुनिया की सबसे चर्चित लीग आईपीएल का 11वें सीजन की उलटी गिनती शुरू हो चुकी है. इसकी शुरुआत होने में बस कुछ ही दिनों का समय बाकी है. आईपीएल का 11वां सीजन 7 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है. मुंबई के बानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच उद्धाटन मुकाबला खेला जाएगा.

आईपीएल के 11वें सीजन में 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इसमें चेन्नई सुपरकिंग्स  और राजस्थान रॉयल्स दो साल बाद टूर्नामेंट में वापसी कर रही हैं. दोनों टीमों ने टूर्नामेंट में हिस्सा हिस्सा  लेने के लिए अपनी कमर कस ली है. वहीं T-20 के इस महाकुंभ में दुनियाभर के दिग्गज खिलाड़ी इन 8 टीमों के साथ खेलते नजर आएंगे. सभी 8 टीमें इस बार बदले हुए स्वरूप में नजर आ रही हैं. सभी टीमों में कई बदलाव किए गए हैं.

चेन्नई सुपरकिंग्स

दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद टूर्नामेंट में वापसी कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स ने अपने पुुराने खिलाड़ियों पर ही दाव खेला है. चेन्नई ने टीम इंडिया के पूर्व कप्तान एसएस धोनी को ही टीम की कमान सौंपी है. टूर्नामेंट में 8 सीजन खेल चुकी चेन्नई की कप्तानी शुरू से ही धोनी के हाथों में रही है. उनकी कप्तानी में चेन्नई दो बार खिताब पर कब्जा जमा चुकी है.

धोनी के अलावा टीम में सुरेश रैना, रविंद्र जाडेजा, ड्वेन ब्रावो, शेन वाटसन, फाफ डुप्लेसी, केदार जाधव हरभजन सिंह जैसे दिग्गज खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे. इससे पहले हरभजन सिंह मुंबई की तरफ से खेलते थे. चेन्नई ने उनको वेस प्राइस २ करोड़ रुपये में खरीदा है.

csk

मुंबई इंडियंस

आईपीएल 10 में खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस की कमान रोहित शर्मा के हाथों में हैं, रोहित की कप्तानी में मुंबई मे तीन बार खिताब पर कब्जा किया है. रोहित के अलावा मुंबई की टीम में हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, कीरोन पोलार्ड (वेस्टइंडीज), पैट कमिंस(ऑस्ट्रेलिया)  जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान(बांग्लादेश) जैसे दिग्गज खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे. मुस्तफिजुर रहमान इससे पहले सनराइजर्स की तरफ से खेलते थे, इस बार मुंबई ने उनको खरीदा है.

mi

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स भी दो साल के प्रतिबंध के बाद आईपीएल में वापसी करने जा रही है. राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को टीम का कप्तान बनाया है. इसके साथ ही राजस्थान रॉयल्स ने इंग्लैंड के ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन स्टोक्स को सबसे ज्यादा बोली लगाकर खरीदा था. बेन स्टोक्स को नीलामी में राजस्थान ने 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा था. राजस्थान को बेन स्टोक्स से काफी उम्मीदें होंगी. इसके अलावा अजिंक्या रहाणे, संजू सैमसन भी राजस्थान की तरफ से खेलेंगे.

रॉयल चेलेंजर बेंगलुरु

आईपीएल की सबसे पॉपुलर टीमों में शामिल रॉयल चेंलेंजर बेंगलुरु की टीम अभी चक टूर्नामेंट में एक बार भी खिताब पर कब्जा नहीं कर पाई है. आरसीबी की टीम शुरू से ही सितारों से सजी रही हैं. आरसीबी में टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली, एबी डिविलियर्स(साउथ अफ्रीका) जैसे दुनिया के सबसे बड़े दिग्गज खिलाड़ी हैं. लेकिन इसके बाद भी आरसीबी अभी तक खिताब से दूर रही हैं.

आरसीबी की टीम सबसे मजबूत टीमों में से एक मानी जाती हैं. कोहली, डिविलियर्स के अलावा आरसीबी के पास ब्रेंडन मैकुलम(न्यूजीलैंड), क्रिस वोक्स (इंग्लैंड) उमेश यादव, क्लिंटन डिकॉक (साउथ अफ्रीका) मोइन अली(इंग्लैंड) के ऊपर आरसीबी को खिताब जिताने की जिम्मेदारी होगी.

किंग्स इलेवन पंजाब

प्रीती जिंटा की मालिकाना हक वाली किंग्स इलेवन पंजाब ने भी इस बार कई बदलाव किए हैंं. पंजाब की टीम हर बार एक नया कप्तान नियुक्त करती है. लेकिन इसके बाद भी वो खिताब पर कब्जा नहीं जमा पाई है. इस बार पंजाब ने स्पिनर आर अश्विन को टीम का कप्तान बनाया है. इसके अलावा युवराज सिंह और क्रिस गेल को बी टीम में शामिल किया है. पंजाब की टीम भी बदली बदली सी नजर रही है. इनके अलावा केएल राहुल, एरोन फिंच, मार्कस स्टोइनिस  डेविड मिलर भी पंजाब की जर्सी में नजर आएंगे.

दिल्ली डेयरडेविल्स

दिल्ली डेयरडेविल्स भी अभी तक खिताब से दूर है. युवा खिलाड़ियों से सजी ये टीम अभी तक टूर्नामेंट में कोई खास कमाल नहीं दिखा सकी है. हालांकि इस बार दिल्ली ने भी कई बदलाव किए हैं. दिल्ली मे गौतम गंभीर को टीम का कप्तान बनाया है. इस साल होने वाली नीलामी में दिल्ली ने गौतम गंभीर को खरीदा था. इससे पहले गंभीर केकेआर की तरफ से खेलते थे, उनकी कप्तानी में केकेआर ने दो बार खिताब पर कब्जा किया है. गंभीर रे अलावा क्रिस मोरिस, रिषभ पंत, ग्लैन मैक्सवेल, कोलिन मुनरो जैसे दिग्गज खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे.

सनराइजर्स हैदराबाद
आईपीएल की मजबूत टीमों में गिनी जाने वाली सनराइजर्स हैदराबाद भी एक बार फिर से खिताब जीतने के लिए पूरी तरह से तैयार है. इस टीम की कप्तानी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर के हाथों में है. वार्नर के अलावा शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, केन विलियमसन, शाकिब अल हसन, जैसे दिग्गज खिलाड़ी खेलते नजर आएंगे.

कोलकाता नाइटराइडर(KKR)

दो बार खिताब जीत चुकी कोलकाता नाइटराइडर इस बार बदली हुई नजर आएगी. कोलकाता ने इस बार दिनेश कार्तिक को कप्तान बनाया है. कार्तिक के अलावा आंद्रे रसेल, सुनील नरेन, मिचेल स्टार्क, क्रिस लिन, रोविन उथप्पा, कुलदीप यादव खेलते नजर आएंगे.

First published: 24 March 2018, 16:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी