Home » आईपीएल » IPL 2018, CSK vs RR: Chennai Super Kings win the toss and elect to bat first againts rajsthan royals
 

IPL 2018, CSK vs RR : चेन्नई ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी, राजस्थान के लिए आसान नहीं प्ले-ऑफ की राह

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 May 2018, 19:54 IST
(IPL twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के 43वें मैच में आज राजस्थान रॉयल्स का सामना किंग्स इलेवन पंजाब से हो रहा है. चेन्नई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. राजस्थान पहले गेंदबाजी करेगी. चेन्नई ने टीम में दो बदलाव किए हैं. कर्ण शर्मा और सैम बिलिंग्स को टीम में जगह दी है. वहीं राजस्थान ने अंकित शर्मा और प्रशांत चोपड़ा को मौका दिया है. 

राजस्थान रॉयल्स की कोशिश आज हर हाल में जीत हासिल करने की होगी. इस समय मुश्किल स्थिति में फंसी हुई है. उसके लिए अब हर मैच नॉकआउट की तरह हो गया है. एक हार उसकी प्ले-ऑफ की उम्मीदों को तोड़ सकती है. अगर राजस्थान जीत जाती है तो उसकी अंतिम चार में जाने की संभावनाएं बनीं रहेंगी लेकिन हार उसे इस रेस से बाहर कर देगी.

इस लिहाज से राजस्थान इस मैच में अपनी पूरी ताकत के साथ उतरेगी. दूसरी तरफ शानदार प्रदर्शन कर रही चेन्नई सुपर किंग्स की कोशिश जीत हासिल कर अंक तालिका में पहले स्थान पर पहुंचने की होगी. फिलहाल वह दूसरे पायदान पर काबिज है.

 

चेन्नई का प्रदर्शन खेल के तीनों विभागों में शानदार रहा है. टीम संतुलित है और इसलिए किसी भी टीम के लिए उसे हराना आसान नहीं है. अबांती रायडु, शेन वॉटसन और एमएस धोनी अपनी शानदार फॉर्म है. रायुडू इस सीजन में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे, वॉटसन ने भी शानदार बल्लेबाजी की है.

धोनी एक अलग ही अंदाज में दिखाई दे रहे हैं. हालांकि सुरेश रैना की एक दो पारियों को छोड़ दिया जाए तो उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. चेन्नई चाहेगी की रैना कोई बड़ी पारी खेलें. चेन्नई अंकतालिका में 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है. चेन्नई ने 10 मैचों में से 7 में जीत हासिल की है. 

वहीं राजस्थान की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों राह से भटक गई हैं. बल्लेबाजी में सिर्फ संजू सैमसन का बल्ला ही कमाल दिखा सका है. जीत के लिए कप्तान अजिंक्य रहाणे को अपने बल्ले से बड़ी पारी निकालनी होगी. वहीं बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी को भी अपनी फॉर्म में लौटना होगा.

जोस बटलर ने पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली थी. टीम प्रबंधन को उनसे इस मैच में उसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी. हरफनमौला खिलाड़ी कृष्णाप्पा गौतम ने अच्छा प्रदर्शन तो किया है लेकिन निरतंरत नहीं रखी है.

गेंदबाजी में राजस्थान के पास एक ही गेंदबाज है जो लगातार अच्छा कर रहा है. वो हैं वेस्टइंडीज के जोफ्रा आर्चर. उनको दूसरे छोर से समर्थन नहीं मिला रहा है. बल्ले के अलावा स्टोक्स गेंद से भी नाकाम रहे हैं. जयदेव उनादकट भी गेंद से प्रभाव छोड़ने में सफल नहीं रहे हैं. पिछले मैच में किंग्स इलवेन पंजाब के खिलाफ राजस्थान के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था.

दोनों टीमें इस प्रकार हैं- 

चेन्नई सुपर किंग्स: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, ड्वेन ब्रावो, शेन वॉटसन, अंबति रायडू, हरभजन सिंह, सैम बिलिंग्स, कर्ण शर्मा, शार्दुल ठाकुर, डेविड विली.

राजस्थान रॉयल्स: अजिंक्य रहाणे (कप्तान), अंकित शर्मा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, स्टुअर्ट बिन्नी, जयदेव उनादकट, प्रशांत चोपड़ा, के. गौतम, जोस बटलर, ईश सोढ़ी .

First published: 11 May 2018, 19:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी