Home » आईपीएल » IPL 2018: DD vs RR match, Delhi Daredevils beat Rajasthan Royals by 4 runs
 

IPL 2018: ऋषभ पंत की तूफानी पारी से दिल्ली ने 6 साल बाद राजस्थान को दी पटखनी

न्यूज एजेंसी | Updated on: 3 May 2018, 8:47 IST

बारिश से बाधित मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स ने फिरोज शाह कोटला मैदान पर इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के मैच में बुधवार को राजस्थान रॉयल्स को चार रनों से हरा दिया. बारिश के कारण राजस्थान को 12 ओवरों में 151 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था जिसे राजस्थान हासिल नहीं कर पाई और पूरे ओवर खेलने के बाद पांच विकेट खोकर 146 रन ही बना सकी.

इस जीत के साथ ही दिल्ली ने अपनी प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को जिंदा रखा है. राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. टॉस होने के बाद बारिश आ गई जिसके कारण मैच डेढ़ घंटे की देरी से शुरू हुआ. इसी कारण प्रत्येक पारी में ओवरों की संख्या 20 से घटा कर 18 कर दी गई.

 

दिल्ली ने ऋषभ पंत की 29 गेंदों में तूफानी 69 रन और कप्तान श्रेयस अय्यर (50) के अर्धशतक के दम पर 17.1 ओवरों में छह विकेट खोकर 196 रन बना लिए थे. यहां एक बार फिर बारिश ने दस्तक दी और मैच रोकना पड़ा और फिर राजस्थान को 12 ओवरों में 151 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला.राजस्थान के लिए बटलर ने 26 गेंदों में चार चौके और सात छक्कों की मदद से 67 रनों की पारी खेली, लेकिन उनकी यह पारी टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थी.

ये भी पढ़ें-टीम इंडिया को पछाड़कर इंग्लैंड बना वनडे का नया बादशाह

मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को बटलर ने बेहद आक्रामक शुरूआत दी. उन्होंने डार्सी शॉर्ट (25 गेंद, 44 रन) के साथ मिलकर 3.1 ओवरों में ही टीम के 50 रन पूरे कर दिए. उनके रहते राजस्थान जीत की ओर बढ़ रही थी. बटलर ने महज 18 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया.

अमित मिश्रा ने सातवें ओवर की चौथी गेंद पर बटलर को पंत के हाथों स्टम्प कर दिया. यहां से राजस्थान की मुश्किलें बढ़ गईं. संजू सैमसन तीन रन ही बना सके और 92 के कुल स्कोर पर बाउल्ट की गेंद पर कोलिन मुनरो द्वारा लपके गए. बेन स्टोक्स के बल्ले से एक रन निकला. वह 100 के कुल स्कोर पर आउट हुए. शॉर्ट 118 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे.

यहां लगा की राजस्थान आसानी से मैच हार जाएगी लेकिन अंत में कृष्णाप्पा गौतम ने छह गेंदों में दौ चौके और एक छक्का जड़ टीम को जीत के करीब पहुंचाया. आखिरी ओवर में राजस्थान को 15 रनों की दरकार थी लेकिन दो विकेट लेने वाले बाउल्ट ने राजस्थान को जरूरी रन नहीं बनाने दिए. इससे पहले, पहली पारी खेलने उतरी दिल्ली की शुरूआत खराब रही. धवल कुलर्कर्णी ने पहले ओवर की दूसरी गेंद पर ही मुनरो को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया.

हालांकि युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ (47) ने कप्तान अय्यर के साथ मिलकर दूसरे विकेट के लिए 40 गेंदों में 73 रनों की साझेदारी कर टीम को अच्छा स्थिति में पहुंचा दिया. पृथ्वी ने अपनी पारी में कुछ अच्छे शॉट लगाए। श्रेयस गोपाल ने आठवें ओवर की दूसरी गेंद पर पृथ्वी को पवेलियन भेज दिया. पृथ्वी सीधी गेंद पर गोपाल को आसान सा कैच दे बैठे. पृथ्वी के जाने के बाद पंत ने कदम रखा और अपने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी की. दोनों ने तेजी से रन बटोरने चालू रखे और राजस्थान के हर गेंदबाज को अपना निशाना बनाया. पंत ने 23 गेंदों में अपने 50 रन पूरे कर लिए जिसमें सात चौके और तीन छक्के शामिल थे.

ये भी पढ़ें-Video: विराट ने इस शानदार कैच ने बनाया मैच, तालियां बजाने को मजबूर हुईं बर्थडे गर्ल अनुष्का  

अय्यर और पंत ने इस अंदाज में बल्लेबाजी की कि टीम का स्कोर 14वें ओवर में ही 150 के पार हो गया. अय्यर ने 15वें ओवर की पहली गेंद पर एक रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया जिसके लिए उन्होंने 34 गेंदों का सामना किया. अर्धशतक पूरा करने के बाद अय्यर ने सिर्फ एक गेंद खेली और उसी पर राहुल त्रिपाठी को सीमा रेखा के पास उनका कैच पकड़ा. अय्यर ने अपनी पारी में तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए. अय्यर ने पंत के साथ 42 गेंदों में 93 रनों की साझेदारी की. पंत का तूफानी पारी का अंत उनादकट ने 15वें ओवर की आखिरी गेंद पर बेन स्टोक्स के हाथों कैच करा किया.

First published: 3 May 2018, 8:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी