Home » आईपीएल » IPL 2018: Fans ask for Indian citizenship for Rashid Khan, Sushma Swaraj gives reaction says it dealt with Ministry of Home affairs
 

फैंस ने किया सवाल- राशिद खान को मिले भारत की नागरिकता तो सुषमा स्वराज ने दिया ये जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2018, 8:45 IST

अफगानिस्तान के टीनएज सेंसेशन राशिद खान ने आईपीएल 2018 में कहर बरपाया है. कभी राशिद गेंद से कमाल करते आ रहे हैं तो कभी बल्ले से. यहां तक कि फील्ड में भी राशिद एक शानदार फील्डर बनकर उभरे हैं. ऐसे में कह सकते हैं कि राशिद खान अफगान क्रिकेट के ब्रांड एंबेसडर हैं.

शुक्रवार को भी राशिद खान ने आईपीएल 2018 के दूसरे क्वालीफायर में अकेले दम पर अपनी टीम सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में पहुंचा दिया. इस मुकाबले में राशिद खान ने मेजबान कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ शानदार आलराउंडर प्रदर्शन कर टीम को अहम मुकाबले में जीत दिलाई.

राशिद खान ने इस मुकाबले में पहले 10 गेंदों में 34 रन ठोके. साथ ही प्रसिद्ध कृष्णा और पारी के आखिरी ओवर में राशिद ने 20 रन ठोक कर हैदराबाद को मैच में ला दिया और बाद में उन्होंने गेंद से भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 19 रन 3 विकेट झटके. इसके अलावा राशिद खान ने दो कैच और एक रन आउट में भी योगदान दिया.

राशिद खान के इसी आलराउंड प्रदर्शन की बदौलत हैदराबाद आईपीएल के फाइनल में पहुंच गई, जहां उसका सामना दो बार की विजेता चेन्नई सुपर किंग्स से होगा. ये मुकाबला रविवार 27 मई को मुंबई के वानखेड़े में खेला जाएगा. लेकिन इस बीच राशिद खान को टीम इंडिया में शामिल करने की बातें चल रही हैं.

दरअसल, राशिद खान के प्रदर्शन को देखते हुए कुछ फैंस चाहते हैं कि उन्हें टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन का हिस्सा होना चाहिए लेकिन इस बीच जो सबसे बड़ी बात है उनकी नागरिकता की. ऐसे में फैंस ने कहा है कि अब उन्हें भारत की नागरिकता मिल जानी चाहिए.

यहां तक कि राशिद खान के कुछ फैंस विदेश मंत्री सुषमा स्वराज तक पहुंच गए हैं. इस बात को लेकर सुषमा स्वराज के पास तमाम मैसेज आए हैं जिसका जवाब विदेश मंत्री ने दिया है. सुषमा स्वराज ने कहा है, "मैंने सभी ट्वीट्स को देखा है. नागिरकता का मामला गृह मंत्रालय से जुड़ा है वहीं इसका निपटारा किया जाता है."

 

भले ही उन्होंने राशिद खान का जिक्र नहीं किया हो लेकिन एक बात साफ है कि ट्विटर पर सक्रीय रहने वाली सुषमा स्वराज ने सारा मामला गृह मंत्रालय पर डाल दिया है, जिसके बाद लोग गृह मंत्रालय से भी अर्जी लगाने से बाज नहीं आएंगे. गौरतलब है कि टेस्ट का दर्जा प्राप्त करने के बाद भी सुषमा स्वराज ने अफगानिस्तान को बधाई दी थी.

ये भी पढ़ेंः IPL 2018,qualifier-2, KKR vs SRH: राशिद के दम पर फाइनल में हैदराबाद, धोनी से होगा सामना

बता दें कि अफगानिस्तान को आईसीसी से टेस्ट क्रिकेट नेशन का दर्जा भी मिल गया है. अफगानिस्तान को अपना पहला टेस्ट भारत के खिलाफ भारत में ही खेलना है. बता दें कि इस बात की अर्जी अफगानी क्रिकेटर्स ने दी थी कि उनका पहला और ऐतिहासिक टेस्ट भारत के खिलाफ हो. इस बात को आईसीसी न स्वीकार किया और भारत के खिलाफ टेस्ट मैच की इजाजत दे दी.

First published: 26 May 2018, 8:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी