Home » आईपीएल » IPL 2018, Final,Chennai super kings vs Sunrisers hyderabad:kane williamson orenge cap and rashid-khan will win purple cap
 

IPL 2018, Final: खिताब ही नहीं ऑरेंज-पर्पल कैप के लिए भी होगी जंग, ये हैं 3 मज़बूत दावेदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2018, 17:19 IST
(IPL twitter)

IPL 2018 का आज फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा. दोनों टीमों ने जीत के लिए अपनी अपनी कमर कस ली है. वानखेड़े में होने वाले इस मैच के बाद आईपीएल का नया चैपिंयन मिल जाएगा.

इस मैच में खिताबी जंग के साथ ही एक और जंग देखने को मिलेगी. दोनों टीमों के खिलाड़ियों के बीच ऑरेंज और पर्पल कैप को लेकर भी एक जंग देखने को मिलेगी. ऑरेंज और पर्पल कैप उसी खिलाड़ी के नाम होगी, जिसने टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन और सबसे ज्यादा विकेट हासिल किए हों. 

सनराइजर्स हैदराबाद के पास ये दोनों खिताब जाने की संभावना दिख रही है. हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन के नाम अब तक इस सीजन में सबसे ज्यादा रन है. उनके पास ऑरेंज कैप है. हालांकि उनको चेन्नई सुपर किंग्स के अंबाती रायडू से टक्कर मिल रही है.

वहीं पर्पल कैप की होड़ में सबसे ऊपर हैं किंग्स इलेवन पंजाब के गेंदबाज़ एंड्र्यू टाय हैं. टाय 14 मैच में 24 विकेट चटकाकर लिस्ट में सबसे आगे चल रहे हैं. टाय को हैदराबाद राशिद खान कड़ी टक्कर दे रहे हैं. राशिद खान के पास फाइनल मुकाबले में पर्पल कैप हासिल करने का मौका होगा. इसके लिए उनको फाइनल में 4 विकेट हासिल करने होंगे. उनके नाम अभी 16 मैच में 21 विकेट हैं. राशिद खान अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो फिर पर्पल कैप टाय के पास ही रहेगी.

सनराइज़र्स हैदराबाद के गेंदबाज़ सिद्धार्थ कौल के पास भी पर्पल कैप हासिल करने का मौका है, लेकिन उनको भी इसके लिए फाइनल में 4 विकेट हासिल करने होंगे.

IPL

वहीं ऑरेंज कैंप की रेस में केन विलियमसन को रायडू से टक्कर मिल रही है, केन विलियमसन ने 16 पारियों में 684 रन बनाए हैं. वहीं रायडू ने 15 मैचों में 586 रन बना चुके हैं. रायडू विलियमसन से 98 रन पीछे हैं. ऐसे में रायडू को ओरेंज कैप हासिल करने के लिए एक शतकीय पारी खेलनी होगी, तभी वो इसको हासिल कर सकते हैं. 

IPL

इतना ही नहीं विलियमसन का भी जल्दी आउठ होना इसके लिए जरूरी होगा. क्योंकि दोनों के पास ही रन बनाने का मौका है. ऐसे में विलियमसन रायडू को और पीछे छोड़ सकते हैं. हालांकि विलियमसन ऑरेंज कैप के मजबूत दावेदार नजर आ रहे हैं. उनके पास ही ऑरेंज कैप रहेगी.

First published: 27 May 2018, 17:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी