Home » आईपीएल » IPL 2018: IPL 1st match between Mumbai Indians and Chennai Super Kings after IPL opening ceremony in Wankhede Stadium Mumbai
 

धोनी की CSK दो साल बाद IPL में देगी दस्तक, मुंबई इंडियंस के साथ मुकाबले से होगी शुरुआत

विकाश गौड़ | Updated on: 7 April 2018, 14:46 IST
(IPL Tweet)

सात अप्रैल यानी आज की शाम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम को आईपीएल के रोमांच के जरिए मदहोश करने वाली है. शाम 5 बजे से आईपीएल 2018 की रंगारंग ओपनिंग सेरेमनी आयोजित की जाएगी. इसके कार्यक्रम के ठीक बाद आईपीएल 2018 का पहला मुकाबला खेला जाएगा, जो मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स केे बीच रात आठ बजे से वानखेड़े स्टेडियम पर ही खेला जाएगा.

बता दें कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस गत विजेता है, जबकि धोनी की अगुवाई वाली सीएसके दो साल बाद इस टूर्नामेंट में वापसी कर रही है. बता दें कि दुनिया की सबसे बड़ी T20 क्रिकेट लीग आईपीएल का बिगुल आज से बजने जा रहा है. फैंस को लगभग 2 महीने तक क्रिकेट के ताबड़तोड़ और बेहद रोमांचक देखने को मिलेंगे. इस बार आईपीएल की थीम 'बेस्ट vs बेस्ट' रखी गई है.

 

ऐसे में हर कोई देखना चाहेगा कि जब भिड़ने वाली दोनों टीमों में बराबर का दम हो तो ऐसे में बाजी किसके हाथ लगेगी. तो जनाब तैयार हो जाइए आईपीएल के रंग में रंगने के लिए. आईपीएल के पहले मैच में मेजबान और डिफेंडिंग चैंपियन मुंबई इंडियंस का सामना 2 साल बाद वापसी कर रही धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स से होगा. ये मुकाबला बेहद कड़ा होने वाला है क्योंकि दोनों टीमें एक से एक बड़े खिलाड़ियों से भरी हुई हैं.

ये भी पढ़ेंः Hotstar पर कैसे देख सकते हैं IPL मैच, LIVE स्ट्रीमिंग के लिए अपनाएं ये तरीका

आईपीएल के इतिहास में उद्घाटन मैच में मुंबई और चेन्नई तीसरी बार एक दूसरे से भिड़ेंगी. बता दें कि इससे पहले साल 2009 और साल 2012 में दोनों टीमें आईपीएल के उद्घाटन मैचों में आमने सामने रही हैं. दोनों ही बार मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी है लेकिन आईपीएल के खिताब इन सालों में किसी और ही टीमों ने जीते थे. ऐसे में दोनों टीमें इस लीग में जीत से आगाज करना चाहेंगी. साथ ही सीएसके अपना रिकॉर्ड बदलना चाहेगी.

 

मुंबई इंडियंस की बल्लेबाजी क्षमता की बात करें तो इसमें खुद कप्तान रोहित शर्मा हैं जो लंबे शॉट्स तो खेलने में सक्षम हैं ही साथ ही लंबी पारी खेलने के लिए भी जाने जाते हैं. इसके अलावा वेस्टइंडीज के कैरोन पोलार्ड भी लंबे छक्के लगाते हैं. साथ ही सौरभ तिवारी, क्रुणाल और हार्दिक पांड्या जैसे बल्लेबाज भी मुंबई के लिए रन बना सकते हैं.

वहीं, अगर गेंदबाजी की बात करें तो जसप्रीत बुमराह मुंबई की सबसे मजबूत कड़ी हैं. बुमराह शुरुआत में तो अच्छी गेंदबाजी करते ही हैं साथ में डेथ ओवर्स भी वह अच्छे डालते हैं. इसके अलावा बांग्लादेश की उभरती प्रतिभा मुस्ताफिजुर रहमान भी अच्छे ओवर्स निकालने में सक्षम हैं. इसके अलावा तीसरे तेज गेंदबाज मिचेल मैकलेनिघन हैं. स्पिन की बात करें तो क्रुणाल, डुमिनी अच्छी स्पिन कर सकते हैं.

 

चेन्नई की बल्लेबाजी की बात की जाए तो एमएस धोनी के अलावा सुरेश रैना, मुरली विजय और सैम बिलिंग्स बल्लेबाजी की जिम्मेदारी संभालते नजर आएंगे. इसके साथ-साथ रविंद्र जड़ेजा फॉफ डू प्लेसी, केदार जाधव और ड्वेन ब्रावो लंबे छक्के लगाने के लिए जाने जाते हैं, जो तेज गति से रन बनाकर टीम के लिए उपयोगी साबित हो सकते हैं.

वहीं, अगर गेंदबाजी की बात करें तो मार्क वुड, मिचेल सैंटनर, लुंगी एनगिडी और शारदुल ठाकुर सीएसके की मजबूत कड़ी हैं. इसके साथ-साथ स्पिन गेंदबाजी के लिए धोनी के पास बहुत विकल्प हैं. सीएसके के पास रविंद्र जड़ेजा बल्ले के साथ-साथ गेंद से भी अपनी छाप छोड़ सकते हैं. शेन वॉटसन और हरभजन भी धोनी के पास बड़े विकल्प के रूप में हैं.

 

टीमें इस प्रकार हैं.

मुंबई इंडियंस स्क्वॉड: रोहित शर्मा, अकिला धनंजय, तजिंदर सिंह, बेन कटिंग, कैरोन पोलार्ड, मयंक मारकंडे, मोहसिन खान, मिचेल मैकलेनिघन, प्रदीप सांघवान, एमडी निधीश, ईशान किशन, आदित्य तरे, सौरभ तिवारी, जसप्रीत बुमराह, पैट कमिंस, एविन लुईस, सूर्यकुमार यादव, क्रुणाल पंड्या, राहुल चहर, सिद्धेश लाड, हार्दिक पंड्या, जेपी डुमिनी, मुस्ताफिजुर रहमान.

चेन्नई सुपरकिंग्स स्क्वॉड: एम एस धोनी, इमरान ताहिर, सैम बिलिंग्स, मुरली विजय, रविंद्र जडेजा, दीपक चहर, नारायण जगदीशम, सुरेश रैना, केएम आसिफ, शारदुल ठाकुर, ध्रुव शोरे, फैफ डू प्लेसी, मोनू कुमार, ड्वेन ब्रावो, क्षितिज शर्मा, चैतन्य बिश्नोई, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिडी, कनिष्क सेठ, शेन वॉटसन, अंबाती रायडू, हरभजन सिंह, केदार जाधव, मार्क वुड, मिचेल सैंटनर.

First published: 7 April 2018, 14:46 IST
 
अगली कहानी