Home » आईपीएल » IPL 2018: KKR vs CSK match Gill, Karthik star as Kolkata Knight Riders beat Chennai Super Kings by 6 wickets
 

IPL 2018: शुभमन गिल की शानदार बल्लेबाजी ने थामा चेन्नई सुपर किंग्स का विजय रथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2018, 8:57 IST

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और कप्तान दिनेश कार्तिक की नाबाद सुलझी हुई पारियां के बदौलत कोलकाता ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ यहां शानदार जीत दर्ज की. इन दोनों के दम पर कोलकाता नाइट राइडर्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के मैच में छह विकेट से शानदार जीत दर्ज कर चेन्नई के विजयी रथ को रोक दिया. ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए इस मैच में चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 177 रन बनाए. मेजबान कोलकाता ने इस लक्ष्य को 17.4 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया.

इस बीच शुभमन ने नाबाद 57 रनों की पारी खेली, अपनी इस अर्धशतकीय पारी के दौरान उन्होनेें 36 गेंदों का सामना किया जिसमें छह चौकें सहित दो छक्के लगाए. वहीं कप्तान दिनेश कार्तिक ने 45रनों की धुआंधार नाबाद पारी खेली इस पारी के दौरान उन्होनें 18 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाया. दोनों ने मुश्किल समय में पांचवें विकेट के लिए 83 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत दिलाई.

ये भी पढ़ें-'कोहली से ज्यादा लंबा छक्का मार सकता हूं, उनकी तरह डाइट करने की क्या जरूरत है.’

यह साझेदारी तब आई जब मेजबान टीम ने अपने चार विकेट 97 रनों पर ही खो दिए थे. क्रिस लिन ने पहले ओवर में लुंगी नगिदी पर दो शानदार छक्के जड़े, लेकिन आखिरी गेंद पर शेन वाटसन के हाथों लपके गए. उनके साथ पारी की शुरुआत करने आए सुनील नरेन दूसरे छोर से आक्रामक रुख अखित्यार किए हुए थे. उन्होंने 20 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से तेजी से 32 रन बनाए.

 

नरेन को हालांकि के.एम. आसिफ द्वारा फेंके गए दूसरे ओवर में रवींद्र जडेजा ने दो जीवनदान दिए. इसी बीच रोबिन उथप्पा (6) को आसिफ ने ड्वायन ब्रावो का हाथों कैच करा 40 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया था. सातवें ओवर की चौथी गेंद पर जडेजा ने अपनी गलती सुधारी और नरेन को ब्रावो के हाथों कैच करा चेन्नई को थोड़ी राहत दी, लेकिन नरेन जिस काम के लिए आए थे वो कर गए थे.

नितीश राणा के स्थान पर आए रिंकू सिंह 16 रनों का योगदान दे सके. यहां से शुभमन और कप्तान ने मोर्चा संभाला और अपने अंदाज में ही बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता को जीत दिलाई. इससे पहले चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने अंत में आकर 25 गेंदों में चार छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 43 रनों की पारी खेले टीम को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. चेन्नई को एक बार फिर अच्छी शुरुआत मिली.

ये भी पढ़ें-बर्थडे स्पेशलः जब वेस्ट इंडीज बोर्ड के कहने पर भी ब्रायन लारा ने नहीं खेला 300वां वनडे

 

फाफ डु प्लेसिस (27) और वाटसन (36) की सलामी जोड़ी ने टीम को पांच ओवरों में 48 के स्कोर तक पहुंचा दिया था. डु प्लेसिस अगले ओवर में पीयूष चावला की पहली गेंद पर बोल्ड हो गए. सुरेश रैना ने वाटसन का अच्छा साथ दिया और दूसरे विकेट के लिए 43 रनों की साझेदारी की. 91 के कुल स्कोर पर वाटसन एक बड़ा शॉट मारने के प्रयास में नरेन की गेंद पर शिवम मावी को कैच दे बैठे.

सुरेश रैना अपने पुराने अंदाज में नजर आ रहे थे. उन्होंने अपनी पारी में चार चौके लगाए, लेकिन जैसे ही वह लय पकड़ रहे थे तभी कुलदीप यादव की गेंद पर सीमा रेखा के पास मिशेल जॉनसन द्वारा लपक लिए गए. रैना ने 26 गेंदों में 31 रनों की पारी खेली. इस सीजन में बल्ले से बेहतरीन फॉर्म में चल रहे अंबाती रायुडू ने 17 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 21 रन बनाए.

ये भी पढ़ें-IPL के लिए इंटरनेशनल करियर को तबाह कर देंगे मलिंगा!

रायुडू के जाने के बाद धौनी ने रवींद्र जडेजा के साथ पांचवें विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 174 तक पहुंचा दिया. इस साझेदारी में सिर्फ 12 रन ही जडेजा के थे. जडेजा का विकेट आखिरी ओवर की पांचवीं गेंद पर गिरा. कोलकाता के लिए चावला और नरेन ने दो-दो विकेट लिए. कुलदीप यादव को एक सफलता मिली.

First published: 4 May 2018, 8:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी