Home » आईपीएल » IPL 2018 KKR vs DD Match Preview: Gautam Gambhir returns to Kolkata's Eden Gardens against KKR
 

अपने ही पूर्व कप्तान से भिड़ेंगे नाइट राइडर्स, कोलकाता में होगी भिड़ंत

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 April 2018, 15:19 IST

IPL के 11वें सीजन में लगातार दो हार झेल चुकी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने आज अपने पूर्व कप्तान गौतम गंभीर की कप्तानी वाली दिल्ली डेयरडेविल्स से पार पाने की चुनौती होगी. IPL 2018 का 13वां मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होगा.

बता दें कि गौतम गंभीर ने केकेआर को साल 2012 और 2014 में चैंपियन बनाया था. लेकिन इस बार शाहरुख खान की फ्रेंचाइजी वाली केकेआर ने न तो उन्हें रिटेन किया और ना ही खरीदा. लिहाजा दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन्हें फिर से अपने साथ जोड़ लिया. इस बार गंभीर दिल्ली की कमान संभाल रहे हैं.

 

पहले दोनों मुकाबले हारने के बाद दिल्ली को एक जीत नसीब हुई है. गंभीर की अगवाई वाली दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने पिछले मुकाबले में तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस को आखिरी गेंद पर सात विकेट से हराकर जीत का स्वाद चखा है और अब पटरी पर लौट चुकी है.

वहीं, कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपना पहला मैच जीता लेकिन उसके बाद अगले दो मैच हारकर जीत की पटरी से उतर चुकी है. लिहाजा सोमवार को होने वाले मुकाबले में केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक के लिए गंभीर चुनौती होगी, जिसे पार पाना कार्तिक के लिए आसान नहीं होने वाला.

 

दिनेश कार्तिक के सबसे बड़ी चुनौती दिल्ली के ओपनर जैसन रॉय को रोकने की होगी क्योंकि उन्होंने पिछले मुकाबले में मुंबई इंडियंस के खिलाफ शानदार पारी खेली थी. इस पारी में उन्होंने 53 गेंदों का सामना करते हुए छह चौकों और छह छक्कों की मदद से 91 रन की नाबाद पारी खेलकर दिल्ली को आईपीएल के 11वें सीजन में पहली जीत दिलाई थी.

ये भी पढ़ेंः ICC वनडे रैंकिंग में लंबी छलांग के साथ करियर की बेस्ट रैैंकिंग पर पहुंचीं स्मृति मंधाना

भले ही आईपीएल में दिल्ली को एक जीत मिल गई हो लेकिन गंभीर के लिए टीम की गेंदबाजी अभी भी परेशानी का सबब बनी हुई है. दिल्ली के सभी गेंदबाज पिछले तीन मैचों में कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए हैं. इसके साथ कार्तिक के लिए मध्यक्रम को मजबूत करने की भी जरूरत है.

 

वहीं, अगर दिल्ली डेयरडेविल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच अब तक खेले गए मुकाबलों पर नजर डालें तो कुल 20 मुकाबलों में कोलकाता ने 12 मुकाबले जीते हैं, जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स को आठ मैचों में जीत नसीब हुई है. ऐसे में गंभीर के पास ट्रेक रिकॉर्ड सुधारने का मौका होगा.

संभावित टीमें:

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान/विकेटकीपर), आंद्रे रसैल, क्रिस लिन, रोबिन उथप्पा, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, नितीश राणा, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, मिशेल जॉनसन, शुभमन गिल, विनय कुमार, रिंकू सिंह, कैमरून डेलपोर्ट, जेवन सीयरलेस, अपूर्व वानखेड़े, इशांक जग्गी, टॉम कुरेन.

दिल्ली डेयरडेविल्स: ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, ग्लेन मैक्सवेल, अमित मिश्रा, शहबाज नदीम, विजय शंकर, राहुल तेवतिया, मोहम्मद शमी, गौतम गंभीर (कप्तान), ट्रेंट बोल्ट, कोलिन मुनरो, क्रिस मौरिस, विजय शंकर, डेनियल क्रिस्टियन, जैसन राय, नमन ओझा, पृथ्वी शाह, गुरकीरत सिंह मान, अवेश खान, अभिषेक शर्मा, जयंत यादव, हर्षल पटेल, मंजोत कालड़ा, संदीप लामीछाने, सायन घोष.

First published: 16 April 2018, 15:19 IST
 
अगली कहानी