Home » आईपीएल » IPL 2018, MI vs CSK: ms dhoni becomes first player in the IPL history of captain in 150 matches
 

IPL 2018, MI vs CSK: एमएस धोनी के नाम दर्ज हुआ ये रिकॉर्ड, बने पहले खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 April 2018, 20:23 IST
(ipl twitter)

IPL 2018 के 27वें मैच में आज मुंबई इंडियंस का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से हो रहा है. इस मैच के साथ ही चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एम एस धोनी ने एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है. धोनी आईपीएल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी हैं.

इस मैच में खेलने के साथ ही धोनी ने आईपीएल में बतौर कप्तान 150 मैचों में कप्तानी करने की उपलब्धि को अपने नाम कर लिया है. धोनी ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी है. इस मामले में धोनी के आस पास अभी कोई नहीं है.

धोनी के बाद सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने की वाली लिस्ट में दूसरा नंबर गौतम गंभीर का है. गंभीर ने बतौर कप्तान 129 मैच खेले हैं. लेकिन गंभीर अब दिल्ली की कप्तानी भी छोड़ चुके हैं. ऐसे में गंभीर इस क्लब में फिलहाल शामिल होते नहीं दिख रहे हैं.

इस लिस्ट में खास बात यह है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले टॉप पांच खिलाड़ियों में चार भारतीय खिलाड़ी शामिल हैं. जबकि एक विदेशी खिलाड़ी है.

बता दें कि धोनी आईपीएल में शुरू से ही चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तान रहे हैं. साल 2016-17 में चेन्नई पर दो साल का प्रतिबंध लग जाने के बाद धोनी ने एक साल के लिए पुणे सुपर जॉइट्स की कप्तानी की थी. इसके बाद उनको कप्तानी से हटा दिया गया था.

अब चेन्नई की वापसी होने के साथ ही धोनी फिर से कप्तान बन गए हैं. धोनी ने इससे पहले 149 मैचों में कप्तानी की है. जिसमें से टीम ने 88 मैचों में जीत हासिल की, जबकि 60 मैचों में उसको हार का सामना करना पड़ा है. वहीं धोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स ने दो बार खिलाब पर कब्जा किया है.

 

IPL twitter

IPL में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले टॉप 5 खिलाड़ी
नाम मैच                            मैच
एम एस धोनी          -           150
गौतम गंभीर           -            129
विराट कोहली        -            88
रोहित शर्मा            -            82
एडम गिलक्रिस्ट     -            74

First published: 28 April 2018, 20:19 IST
 
अगली कहानी