Home » आईपीएल » IPL 2018 Playoffs Scenario Explained, which five team fight for qualify in top four
 

IPL 2018: प्ले-ऑफ की लड़ाई हुई बेहद रोमांचक, इस एक टीम को रहना होगा सतर्क

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 May 2018, 16:42 IST

IPL 2018 अपने अंतिम पड़ाव में प्रवेश कर गया है. प्ले-ऑफ की रेस शुरू हो गई है. जिसके चलते टूर्नामेंट बड़े रोमांचक मोड़ में पहुंच गया है. दो टीमों ने प्ले-ऑफ में प्रवेश कर लिया है. वहीं दिल्ली डेयर डेविल्स की टीम प्ले-ऑफ की रेस से बाहर हो गई है.

वहीं चार टीमों में प्ले-ऑफ के लिए जंग जारी है. इन चार टीमों में से दो टीमें प्ले-ऑफ में अपना स्थान बनाएंगी. लेकिन वो कौन सी दो टीमें होंगी अभी यह कहना थोड़ा मुश्किल हो गया. इस वक्त मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, राजस्थान रॉयल्स और किंग्स इलेवन पंजाब की टीम प्ले-ऑफ में पहुचने के लिए पसीना बहा रही हैं.

खास बात ये है कि इन चारों टीमों ने अपने 13-13 मुकाबले खेल लिए हैं, जिसमें से सभी ने 6 मैचों में जीत हासिल की है. इन चारों टीमों के 12-12 अंक हैं. हालांकि अंक तालिका में ये टीमें रन रेट के आधार पर एक दूसरे से आगे पीछे हैं.

 

आईपीएल में एक टीम को प्ले-ऑफ मुकाबलों से पहले 14-14 मैच खेलने हैं. ऐसे में इन टीमों का अब एक एक मैच बाकी है. इन सभी के पास 14-14 अंक हासिल करने का मौका है. जिसने इन टीमों के लिए स्थिति और भी रोमांचक बना दी है. हालांकि 19 मई को राजस्थान रॉयल्स और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के बीच खेला जाएगा.

इस मैच में हारने वाली टीम प्ले-ऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. ऐसे में इन दोनों के बीच भी कड़ी टक्कर देखने को मिलेगी. इस मैच के बाद तीन टीमें मुंबई इंडियंस, किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान-बैंगलोर के बीच होने वाले मैच में जीतने वाली टीम के बीच प्ले-ऑफ में पहुंचने की रेस होगी. इस दौरान रन रेट भी अहम रहेगा.

IPL twitter

हालांकि कोलकाता ने सात मैचों में जीत हासिल कर 14 अंक जुटा लिए हैं. लेकिन इसके बाद भी उसको सतर्क रहने की जरूरत है. उसका आखिरी मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद से होगा. इस मैच में उसको कड़ी टक्कर मिल सकती है. केकेआर को इस मैच में उलटफेर का शिकार होने से बचना होगा. नहीं तो प्ले-ऑफ की राह उसके लिए भी मुश्किल हो सकती है. आखिरी मैच में हारने के बाद केकेआर के 14 अंक रह जाएंगे. वह भी रन रेट के जाल में फंस सकती है.

अंक तालिका की बात करें तो पहले नंबर पर सनराइजर्स हैदराबाद की टीम है. वहीं दूसरे पायदान पर चन्नई सुपर किंग्स है. इसके बाद तीसरे नंबर पर कोलकाता नाइट राइडर्स है. कोलाकाता को अपना आखिरी मुकाबला हैदराबाद से खेलना है, तो पंजाब का सामना चेन्नई सुपर किंग्स से होगा.

हैदराबाद और चेन्नई में भी अंक तालिका में पहले स्थान पर जगह बनाने का लेकर रेस चल रही है. ऐसे में ये टीमें भी अपने मुकाबले जीतना चाहेंगी. कुल मिलाकर हर एक मैच में के बाद प्ले-ऑफ की रेस काफी रोमांचक होती जाएगी. इसके साथ ही प्ले-ऑफ की स्थिति भी साफ हो जाएगी, कि कौन सी चार टीमें प्ले-ऑफ में खेलेंगी.

First published: 18 May 2018, 16:42 IST
 
अगली कहानी