Home » आईपीएल » IPL 2018: Rajasthan Royals beat Mumbai Indians by 3 wickets A nail biting finish in Jaipur
 

IPL 2018: आखिरी 17 गेंदों में गौतम ने छीनी मुंबई के जबड़े से जीत, राजस्थान की तीसरी जीत

न्यूज एजेंसी | Updated on: 23 April 2018, 9:13 IST

संजू सैमसन (52) के शानदार अर्धशतक और बेन स्टोक्स (40) के उपयोगी पारियों के बाद कृष्णप्पा गौतम के 11 गेंदों पर नाबाद 33 रन की मैच विजयी पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने यहां सवाई मानसिंह स्टेडियम में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में रविवार को एक रोमांचक मैच में मुंबई इंडियंस को तीन विकेट से हरा दिया. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 167 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसे राजस्थान ने 19.4 ओवर में सात विकेट पर 168 रन बनाकर हासिल कर लिया.

सैमसन ने 39 गेंदों पर चार चौके लगाए. सैमसन का यह नौवां आईपीएल अर्धशतक है. स्टोक्स ने 27 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया. कृषणप्पा गौतम ने 11 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाए. मुंबई से मिले 168 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान ने 38 रन पर अपने दो विकेट गंवा दिए. लेकिन इसके बाद सैमसन और स्टोक्स ने तीसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की.

 

मैच उस समय रोमांचक हो गया जब जसप्रीत बुमराह ने 16वें ओवर की दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार दो विकेट लेकर राजस्थान को फिर से हार की ओर धकेलना शुरू कर दिया. बुमराह ने इस ओवर में मात्र एक रन दिया और दो विकेट झटके. राजस्थान को आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए 28 रन की जरुरत थी और गौतम ने 11 गेंदों पर चार चौके और दो छक्के लगाकर राजस्थान को दो गेंद शेष रहते तीन विकेट से जीत दिला दी. राजस्थान की छह मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि मुंबई को पांच मैचों में चौथी हार का सामना करना है.

मुंबई के लिए जसप्रीत बुमराह ने 28 रन पर दो विकेट, और हार्दिक पांड्या ने 25 रन पर दो विकेट लिए जबकि मिशेल मैक्लेघन, क्रुणाल पांड्या तथा मुस्ताफिजुर रहमान ने एक-एक विकेट लिया.

इससे पहले सूर्यकुमार यादव (72) और ईशान किशन (58) के बेहतरीन अर्धशतकों की बदौलत मुंबई इंडियंस ने सात विकेट पर 167 रन का स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर सके. मुंबई ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. लेकिन इविन लुईस खाता खोले बिना टीम के एक रन के स्कोर पर धवल कुलकर्णी की गेंद पर बोल्ड हो गए. इसके बाद सूर्यकुमार और किशन ने संभलकर खेलते हुए अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए.

 

सूर्यकुमार ने 47 गेंदों पर छह चौके और तीन छक्के लगाए. किशन ने 42 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्का उड़ाया. सूर्यकुमार और किशन ने दूसरे विकेट के लिए 129 रन की शतकीय साझेदारी की. लीग के 11वें संस्करण में किसी भी टीम द्वारा बनाई गई यह अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी है. कीरन पोलार्ड ने 20 गेंदों पर नाबाद 21 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया. कप्तान रोहित शर्मा खाता खोले बिना रन आउट हो गए. क्रुणाल पांड्या ने सात और हार्दिक पांड्या ने चार रन बनाए.

मुंबई की टीम आखिरी 35 गेंदों पर मात्र 37 रन ही बना सकी और इस दौरान उसने अपने छह विकेट भी गंवाए. मुंबई के इन छह विकेटों में से तीन विकेट आईपीएल में अपना पदार्पण कर रहे जोफरा आर्चर ने हासिल किए. मुंबई की टीम आखिरी पांच ओवर में मात्र 32 रन ही जोड़ पाई. राजस्थान के लिए आर्चर ने चार ओवर में 22 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट झटके. हालांकि वह हैट्रिक पूरा करने से चूक गए. धवल कुलकर्णी ने 32 रन पर दो विकेट और जयदेव उनादकट ने 31 रन पर एक विकेट हासिल किया.

First published: 23 April 2018, 9:11 IST
 
अगली कहानी