Home » आईपीएल » IPL 2018, RR vs CSK: Rajasthan Royals will face a herculean task when they take on mighty Chennai Super Kings in must-win tie today
 

IPL 2018, RR vs CSK: राजस्थान के सामने चेन्नई की बड़ी चुनौती, इन खिलाड़ियों पर होगी सबकी नजर

न्यूज एजेंसी | Updated on: 11 May 2018, 17:26 IST
(IPL twitter)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के 43वें मैच में आज बेहद मुश्किल स्थिति में फंसी राजस्थान रॉयल्स अपने घर सवाई मान सिंह स्टेडियम में बेहतरीन फॉर्म में चल रही चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ मैदान में उतरेगी. यह मैच राजस्थान के लिए बेहद अहम है. इस मैच में हार या जीत उसके प्ले-ऑफ के भविष्य पर फैसला करेगी.

अगर राजस्थान जीत जाती है तो उसकी अंतिम चार में जाने की संभावनाएं बनी रहेगी, लेकिन हार उसे इस रेस से बाहर कर देगी. इस लिहाज से राजस्थान इस मैच में अपनी पूरी ताकत के साथ उतरेगी, लेकिन उसके सामने जो टीम है उसके फॉर्म को देखकर राजस्थान की जीत की संभावनाएं कम ही लग रही हैं.

चेन्नई पूरे सीजन में शानदार फॉर्म में रही है और अंकतालिका में 14 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर काबिज है. चेन्नई ने 10 मैचों में से 7 में जीत हासिल की है. वहीं तीन मैचों में उसको हार का सामना करना पड़ा है. चेन्नई का प्रदर्शन खेल के तीनों विभाग में शानदार रहा है. टीम संतुलित है और इसलिए किसी भी टीम के लिए उसे हराना आसान नहीं है.

महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी सलामी जोड़ी में बदलाव किए हैं. शेन वॉटसन का खेलना तय है. उनके साथ कभी अंबाती रायुडू तो कभी फाफ डु प्लेसिस पारी की शुरुआत करने आते रहे हैं. राजस्थान के खिलाफ वॉटसन का साथी कौन होगा यह मैच के दिन ही पता चलेगा.

रायुडू इस सीजन में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे जिसका ईनाम उन्हें भारत की वनडे टीम में वापसी के तौर पर मिला है. सुरेश रैना के बल्ले से अभी तक कोई बड़ी पारी नहीं निकली है, हालांकि उन्होंने कुछ छोटी लेकिन अहम पारियां खेली हैं.

टीम को रैना से बड़ी पारी की जरूरत है जिसे खेलने में रैना सक्षम भी हैं. अंत में धोनी ने जिस तरह की बल्लेबाजी की है उससे बाकी की टीमों की नींद उड़ गई है. धोनी अपने पुराने रंग में लौट आए हैं और लगातार निचले क्रम में तूफानी पारियां खेल टीम को जीत दिला रहे हैं तो कभी टीम को विशाल स्कोर प्रदान कर रहे हैं.

गेंदबाजी में टीम के पास अच्छे विकल्प हैं. पिछले कुछ मैचों में दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाज लुंगी नगिदी और भारत के ही युवा के.एम. आसिफ ने काफी प्रभावित किया है. उम्मीद है धोनी इस मैच में भी इन दोनों को मौका देंगे. वहीं शार्दूल ठाकुर टीम के आक्रमण का अहम हिस्सा हैं.

स्पिन में धोनी के पास कर्ण शर्मा और इमरान ताहिर के रूप में दो लेग स्पिनर मौजूद हैं. धोनी टीम संयोजन के हिसाब से इनमें से किसी एक को मौका देंगे. वहीं रविंद्र जडेजा का खेलना तय है. हरभजन सिंह को बाहर बैठना पड़ सकता है.

वहीं राजस्थान की बात की जाए तो उसकी बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों राह से भटक गई है. बल्लेबाजी में सिर्फ संजू सैमसन का बल्ला ही कमाल दिखा सका है. जीत के लिए कप्तान अजिंक्य रहाणे को अपने बल्ले से बड़ी पारी निकालनी होगी. वहीं बेन स्टोक्स, राहुल त्रिपाठी को भी अपनी फॉर्म में लौटना होगा.

जोस बटलर ने पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेली थी. टीम प्रबंधन को उनसे इस मैच में उसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद होगी. हरफनमौला खिलाड़ी कृष्णाप्पा गौतम ने अच्छा प्रदर्शन तो किया है लेकिन निरतंरत नहीं रखी है.

गेंदबाजी में राजस्थान के पास एक ही गेंदबाज है जो लगातार अच्छा कर रहा है. वो हैं वेस्टइंडीज के जोफ्रा आर्चर. उनको दूसरे छोर से समर्थन नहीं मिला रहा है. बल्ले के अलावा स्टोक्स गेंद से भी नाकाम रहे हैं. जयदेव उनादकट भी गेंद से प्रभाव छोड़ने में सफल नहीं रहे हैं. पिछले मैच में किंग्स इलवेन पंजाब के खिलाफ राजस्थान के गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया था.

टीमें (संभावित) :

चेन्नई सुपर किंग्स : महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान/विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, सुरेश रैना, ड्वायन ब्रावो, शेन वाटसन, अंबाती रायुडू, मुरली विजय, हरभजन सिंह, फाफ डु प्लेसिस, मार्क वुड, सैम बिलिंग्स, दीपक चहर, लुंगी नगिदी, के.एम. आसिफ, कनिष्क सेठ, मोनू सिंह, ध्रुव शोरे, क्षितिज शर्मा, चैतन्य बिश्नोई, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर, शार्दूल ठाकुर, एन. जगादेसन।

राजस्थान रॉयल्स : अजिंक्य रहाणे (कप्तान), अंकित शर्मा, संजू सैमसन, बेन स्टोक्स, धवल कुलकर्णी, जोफ्रा आर्चर, डार्सी शॉर्ट, दुष्मंता चमीरा, स्टुअर्ट बिन्नी, श्रेयस गोपाल, एस. मिथुन, जयदेव उनादकट, बेन लॉफलिन, प्रशांत चोपड़ा, के. गौतम, महिपाल लोमरूर, जतिन सक्सेना, अनुरीत सिंह, आर्यमान बिरला, जोस बटलर, हेनरिक क्लासेन, जहीर खान और राहुल त्रिपाठी।

First published: 11 May 2018, 16:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी