Home » आईपीएल » IPL 2018, RR vs MI: rajasthan royals beat mumbai indians by 7 wicket, Jos Buttler Brilliant Knock for Rajsthan
 

IPL 2018, RR vs MI: बटलर के तूफान में उड़ी मुंबई, राजस्थान ने 7 विकेट से दर्ज की जीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2018, 1:10 IST
(IPL twitter)

IPL 2018 के 47वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 7 विकेट से करारी मात दी है. इस जीत के साथ ही राजस्थान ने अपनी प्ले-ऑफ की उम्मीदों को बरकरार रखा है. वहीं मुंबई इस हार के साथ ही प्ले-ऑफ की रेस से बाहर हो गई है.

मुंबई ने राजस्थान के सामने जीत के लिए 169 रनों का लक्ष्य रखा है, जिसको राजस्थान ने 18 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाकर हासिल कर लिया है. एक बार फिर राजस्थान की जीत के हीरो जोस बटलर रहे.

बटलर ने 43 गेंद पर 9 चौके और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 94 रनों की मैच जिताऊ पारी खेली. वहीं कप्तान अजिंक्य रहाणे ने 34 गेंद पर 4 चौकों की मदद से 36 रन और संजू सैमसन ने 14 गेंद पर 2 चौके और 2 छक्कों की मदद से 26 रनों का योगदान दिया.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान का पहला विकेट 9 रनों के स्कोर पर गिरा. डी शॉर्ट एक बार फिर सस्ते में आउट हो गए. इसके बाद कप्तान रहाणे और जोस बटलर ने टीम के स्कोर को आगे बढ़ाया. दोनों ने स्कोर 100 के पार करा दिया. 104 रनों के स्कोर पर रहाणे के आउट हो गए.

इसके बाद बटलर ने संजू के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य के नजदीक पहुंचा दिया. 165 रनों के स्कोर पर संजू को हार्दिक पांड्या ने कैच कराया. लेकिन तब तक काफी देर हो गई थी. संजू के आउट होने के बाद बटलर ने राजस्थान की जीत की औपचारिकता को पूरा किया. बटलर के सामने मुंबई के सभी गेंदबाज नाकाम साबित रहे. मुंबई के लिए हार्दिक पांंड्या ने सर्वाधिक 2 विकेट और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया.

 

इससे पहले मुंबई ने इविन लुइस की 60 रनों की अर्धशतकीय पारी के दम पर विकेट गंवाकर 168 रनों का स्कोर खड़ा किया. इविन लुइस ने अपनी पारी में 42 गेंदों का सामना करते हुए 4 चौके और 4 छक्के लगाए. वहीं सूर्यकुमार यादव ने 31 गेंद पर 7 चौकों की मदद से 36 रन बनाए.

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई को सूर्यकुमार यादव और इविन लुइस ने अच्छी शुरुआत दी. दोनों ने पहले विकेट के लिए 87 रनों की साझेदारी की. लेकिन इसी स्कोर पर जोफ्रा आर्चर ने मुंबई को लगातार दो झटके दिए. पहले सूर्य कुमार यादव, उसके बाद कप्तान रोहित शर्मा को चलता किया. रोहित बिना कोई रन बनाए आउट हुए.

हालांकि इन दोनों के आउट होने के बाद भी दूसरे छोर से इविन लुइस अच्छी बल्लेबाजी करते रहे. 108 रनों के स्कोर पर मुंबई को लुइस के रूप में तीसरा झटका. इसके बाद ईशान किशन (12 रन) भी आज जल्दी ही आउट हो गए.

ईशान किशन के आउट होने के बाद ऐसा लग रहा था कि मुंबई की टीम लड़ने लाइक स्कोर तक नहीं पहुंच पाएगी.लेकिन आखिरी ओवरों में हार्दिक पांड्या ने 21 गेंद पर 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 36 रनों की तेज पारी खेल मुंबई को 150 के पार करा दिया.

वहीं राजस्थान के लिए जोफ्रा आर्चर ने 4 ओवर में 16 रन देकर 2 विकेट और बेन स्टोक्स ने 4 ओवर में 26 रन देकर 2 विकेट हासिल किए.जबकि धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट के खाते में एक एक विकेट गया.

First published: 14 May 2018, 1:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी