Home » आईपीएल » IPL 2019-Final: Chennai super kings face off Mumbai Indians stats before Match
 

IPL 2019: MI vs CSK के बीच बादशाहत की जंग, कौन किस पर भारी, मैच से पहले देखें जरूरी आकड़ें

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2019, 8:10 IST

IPL 2019 का फाइनल मुकाबला चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. चेन्नई और मुंबई दोनों ही टीमें तीम तीन बार आईपीएल चैंपियंन रही है, ऐसे में आज के मुकाबले में जो जीतेगा वो आईपीएल का बादशाह कहलाएगा. यद मैच शाम 7:30 बजे से हैदराबार के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा.

चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के दूसरे क्वालिफायर मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर फाइनल में पहुंची है. वहीं मुंबई नेे पहले क्वालिफायर मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स को हराया था और वो आईपीएल फाइनल में पहुंची थी. मुंबई इंडियंस ने इस सीजन में खेले गए लीग मुकाबलों में भी चेन्नई को हराया है. ऐसे में फाइनल मुकाबले में मुंबई को हराकर चेन्नई अपना पूरा हिसाब चुकता करना चाहेगी.

चेन्नई और मुंबई दोनों ही आईपीएल की सबसे सफल टीमों में से एक है. चेन्नई और मुंबई के बीच आईपीएल के इस सीजन में मैच हुए है और तीनों में मुंबई ने बाजी मारी है.

IPL 2019: मुंबई के खिलाफ इस ब्रह्मास्त्र का इस्तेमाल कर सकते हैे धोनी, दो टीमों को बना चुका है चैंपियन

दोनों टीमें अभी तक २८ मुकाबलों में एक  दूसरे के आमने सामने आए है जिसमें 16 बार बाजी मुंबई ने मारी है वहीं 11 बार चेन्नई जीतने में सफल हुई है यानि मुंबई यहां पर भी चेन्नई पर भारी है.

चेन्नई ने आईपीएल के 10 सीजन खेले है जिसमें 8 बार वो फाइनल तक पहुंचने में सफल हुई है वहीं साल 2010,2011,2018 में वो आईपीएल चैंपियन भी रही है.

मुंबई इंडियंस आईपीएल के सभी सीजन में खेली है, और वो पांच बार फाइनल के मुकाबलों में पहुंची हैं. मुंबई ने साल 2013,2015,2017 में आईपीएल के खिताब जीते हैं.

मुंबई और चेन्नई तीन बार आईपीएल के फाइनल मुकाबलें में भिड़ी है जिसमें दो बार बाजी मुंबई के हाथों लगीं है वो एक बार चेन्नई जीतने में सफल हु्ई है.

अगर कप्तान के तौर पर देखें तो फाइनल के मुकाबलों में रोहित का प्रदर्शन धोनी से बेहतर हैं. लेकिन यह नहीं भूलना चाहिए की धोनी की कप्तानी के दम पर ही चेन्नई रिकार्ड 8वीं बार फाइनल में पहंची है और धोनी के लिए तो कहा भी जाता, जो अनहोनी को होनी करे दें उसका नाम है महेंद्र सिंह धोनी. ऐसे में जब दोनों टीमें भिड़ेगी तो मुकाबला काफी दिलचस्प होगा.

 IPL 2019: खलील ने विराट को आउट कर मनाया जश्न, विराट ने जमकर उड़ाया मजाक

First published: 12 May 2019, 8:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी