Home » आईपीएल » IPL 2019: Hyderabad, Kolkata, Punjab Who will Qualify for Playoffs
 

IPL 2019: MI करेगी तय, हैदराबाद या कोलकाता कौन करेगा प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 May 2019, 10:29 IST

आईपीएल सीजन 2019 के लीग का आखिरी मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. लेकिन अंतिम पडाव आने के बाद भी अभी तक प्लेऑफ की तस्वीर साफ नहीं हो पाई है. प्लेऑफ में तीन टीमें तो पहुंच गई है लेकिन चैौथी टीम कौन सी होगी इसका पता अभी तक नहीं चला है. 

शानिवार को हुए मुकाबले में विराट सेना ने हैदराबाद को हराकर आईपीएल प्लेऑफ की रेस को और रोमांचक बना दिया है. इस हार के बाद अब सभी की निगाहें मुबई इंडियंस और कोलकाना नाइट राइडर्स के बीच होने वाले मैच पर होगी. इस मैच का जो नतीजा आएगा उसी के बाद पता चल पाएगा कि प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम कौन सी है.

कोलकाता और हैदराबाद दोनों की टीमों के 12-12 अंक है, बेहतर रन रेट के आधार पर हैदराबाद अंक तालिका में चौथे पायदान पर है, वहीं कोलकाता पांचवे नंबर पर है. लेकिन कोलकाता को अभी अपना एक मुकाबला और खेलान है. ऐसे में कोलकाता का आखिरी मुकाबला काफी अहम होने वाला है.

अगर कोलकाता इस मुकाबले को जीत लेती है को वो प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम बन जाएगी. लेकिन अगर कहीं कोलकाता इस मैच में हार जाती है तो हैदराबाद 12 अंको के साथ प्लेऑफ में पहुंच जाएगी.

आईपीएल के इतिहास में आज तक ऐसा नहीं हुआ कि कोई टीम 12 अंक लेकर प्लेऑफ में पहुंची हो, ऐसे में सभी की निगाहे मुंबई और कोलकाता के मुकाबले पर होगी.

हैदराबाद की मुश्किले यहीं खत्म नहीं होती. रविवार को आईपीएल 2019 के लीग का सेकंड लास्ट मैच पंजाब और चेन्नई के बीच होगा. अगर पंजाब इस मैच में चेन्नई को एक बड़े अंतर से हरा देती है तो उसके भी 12 अंक हो जाएंगे और बेहतर रन रेट के आधार पर वो भी क्वालिऑफाई करने की रेस में पहुंच जाएगी.

हालांकि इसकी उम्मीदें कम ही नजर आती है. क्योंकि एक तो चेन्नई इस सीजन में सिर्फ चार मैच हारी है और उसमें से एक भी मैच ज्यादा बड़े अंतर से नहीं हारी है. वहीं पंजाब का रन रेट इतना खराब है कि हैदराबाद से बेहतर रन रेट लाने के लिए उसे इस मैच को काफी बड़े अंतर से जीतन होगा जो नामुकिन नजर आता है.

वहीं रविवार को आखिरी के दो मुकाबले यह भी तय करेंगें की अंक तालिका में पहले और दूसरे औऱ तीसरे पायदान पर कौन होगा. अगर पंजाब चेन्नई को हरा देती है, वहीं मुंबई अपने मुकाबले में कोलकाता को हरा देती है, तो ऐसी स्थिति में मुंबई नंबर एक पर आ जाएगी और चेन्नई नंबर तीन पर आ जाएगी.

First published: 5 May 2019, 10:29 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी