Home » आईपीएल » IPL 2019 : MS Dhoni on field argue with umpires chennai super kings vs rajasthan royals
 

धोनी के वर्ल्डकप खेलने पर लग सकता था बैन, लेकिन जिस अंपायर से की थी बहस उसी ने बचाया

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2019, 12:20 IST

आईपीएल के 25वें मैच में धोनी ने मैदान पर आकर अंपायरों से बहस की थी जिसको लेकर उनकी काफी आलोचना भी हुई थी. धोनी को आईसीसी की आचांर संहिता के उल्लघन का दोषी पाया गया जिसके बाद उन पर मैच फीस का 50 फीसदी जुर्माना लगाया गया. मैदान पर आकर अंपायरों के साथ धोनी का इस तरह से बर्ताव करना कई पूर्व क्रिकेटरों को अच्छा नहीं लगा और उन्होंने इसके लिए धोनी की आलोचना भी की.

आईसीसी की आचार संहिता के तहत अगर कोई खिलाड़ी अंपायर के फैसले का विरोध करता है और उसको लेकर उनके साथ बहस करता है तो ऐसे में खिलाड़ी के ऊपर एक टेस्ट या फिर दो वनडे का बैन लगाया जा सकता है. धोनी टेस्ट क्रिकेट से संयास ले चुके है, ऐसे में उन पर दो वनडे के लिए बैन लग सकता था. आईपीएल के बाद भारतीय टीम सीधे विश्व कप खेलेगी. अगर धोनी पर बैन लगता तो वो विश्व कप के मैचों में नहीं खेल पाते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

अंपायरो से विवाद के मामले में धोनी पर मैच फीस का 50 फीसदी ही जुर्माना लगाया गया और उन पर किसी तरह का कोई एकश्न नहीं लिया गया. जिससे कई पूर्व क्रिकेटरों को हैरानी हुई. दरअसल, इस मामले में धोनी की सबसे ज्यादा मदद उस अंपायर ने ही की जिसके साथ धोनी मौदान पर आकर भिड़े थे.

लेग अंपायर ब्रूस ओक्सेफोर्ड ने धोनी का बचाव किया. मैच के बाद जब सभी लोग मैच रेफरी के कमरे में मिले तो ओक्सेनफोर्ड ने उनके बीच कहा कि वो चेन्नई के कप्तान धोनी के मैदान पर आने और नो बॉल के बारे में चर्चा करने को लेकर बुरा महसूस नहीं कर रहे है. जिसके बाद धोनी पर सिर्फ मैच फीस का ही जुर्माना लगाया गया और उन्हें कोई सजा नहीं दी गई.

बता दें, राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ खेले गए मुकाबले में मैच के आखिरी ओवर की चौथी गेंद को लेकर विवाद हुआ था. चेन्नई का कहना था कि यह गेंद कमर के ऊपर थी इसीलिए इसे नो बाल दी जानी चाहिए थी. अंपायरो ने ऐसा नहीं किया. जिसके बाद धोनी मैदान पर आ गए और अंपायरो से बहस करने लगें. लेकिन अंपायरो ने अपना फैसला नहीं बदला. बाद में सैंटनर ने आखिरी गेंद पर छक्का मारकर चेन्नई को जीत दिलाई थी.

First published: 13 April 2019, 12:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी