Home » आईपीएल » IPL 2020: All teams full Squad Details
 

IPL 2020: जानिए किस टीम में गया कौन सा खिलाड़ी, एक नजर सभी टीमों के स्क्वाड पर

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 December 2019, 11:51 IST
(IPL Twitter)

IPL 2020 Auction: कोलकाता में गुरूवार को खिला़ड़ियों की नीलामी हुई. इस बार सबसे महंगे बिकने वाले खिलाड़ी पैट कमिंस(Pat Cummins) बने जिन्हें केकेआर(KKR) ने 15.50 करोड़ रूपये की रकम देकर अपनी टीम में शामिल किया. गुरूवार को कई ऐसे बड़े नाम भी रहे जिन्हें कोई खरीददार नहीं मिला. नजर इतना ही नहीं कुछ खिलाड़ी ऐसे भी रहे जिन्हें तो पहले उनकी टीमों ने रिटेन नहीं किया था लेकिन नीलामी में उन्हें खरीद लिया. वहीं नीलामी के बाद सभी टीमों की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो गई है.ऐसे में सभी टीमों पर एक नजर डालते हैं कि अगले साल कौन सा खिलाड़ी किस टीम के साथ खेलता नजर आएगा.नीलामी के बाद सभी टीमों की तस्वीर पूरी तरह से साफ हो गई है.ऐसे में सभी टीमों पर एक नजर डालते हैं कि अगले साल कौन सा खिलाड़ी किस टीम के साथ खेलता नजर आएगा.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(Royal Challengers Bangalore) के पर्स में अभी 6.4 करोड़ बचे हुए हैं. साथ ही टीम को अपना स्लॉट्स भरने के लिए चार खिलाड़ियों की जरूरत है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर(RCB) के पास शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के रूप में विराट कोहली, एबी डिविलियर्स, देवदत्त पडिक्कल, पार्थिव पटेल, एरोन फिंच, जोशुआ फिलिप (wk), शाहबाज अहमद हैं. फिनिशर्स की बात करें तो टीम के पास गुरकीरत सिंह मान, पवन देशपांडे का विकल्प है. वहीं टीम के पास मोइन अली, शिवम दूबे, क्रिस मॉरिस, इसुरु उदाना ऑलराउंडर्स के रूप में मौजूद है.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के गेंदबाजों की बात करें तो, टीम के पास स्पिनर के रूप में युजवेंद्र चहल, वाशिंगटन सुंदर, पवन नेगी हैं.वहीं तेज गेंदबाज के रूप में टीम के पास उमेश यादव, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज, केन रिचर्डसन, डेल स्टेन है.

दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स(Delhi Capitals) के पर्स में अभी 9 करोड़ रूपये बचे हुए है. हालांकि अभी दिल्ली को तीन खिलाड़ियों को अपनी टीम में अभी शामिल करना है.

दिल्ली कैपिटल्स(DC) की बल्लेबाजी इश बार काफी मजबूत नजर आ रही है. टीम में शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, पृथ्वी शॉ, श्रेयस अय्यर, जेसन रॉय जैसे बल्लेबाज हैं तो फ़िनिशर्स के रूप में टीम में ऋषभ पंत (wk), एलेक्स कैरी (wk), शिमरोन हेटमेयर जैसे आक्रमक बल्लेबाजी के लिए अपनी पहचान बना चुके बल्लेबाज भी मौजूद है. वहीं ऑलराउंडर्स के रूप में टीम में अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, क्रिस वोक्स, मार्कस स्टोइनिस, ललित यादव मौजूद है.

बात अगर गेंदबाजों की करें तो टीम में स्पिनर के रूप में आर अश्विन, अमित मिश्रा, संदीप लामिछाने है जबकि तेज गेंदबाजी के रूप में टीम के पास कगिसो रबाडा, ईशांत शर्मा, केमो पॉल, अवेश खान, मोहित शर्मा, तुषार देशपांडे जैसे गेंदबाज मौजूद है.

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स(Rajasthan Royals) के पर्स में अभी 14.75 करोड़ रूपये मौजूद है. राजस्थान का स्लॉट पूरा है.ऐसे में राजस्थान के मालिकों को अपनी टीम में किसी और खिलाड़ी को शामिल नहीं करना है. नीलामी में राजस्थान ने अपने कुछ पुराने खिलाड़ियों पर फिर से भरोसा जताया है. टीम में उनादकट की एक बार फिर वापसी हुई है. राजस्थान ने उनादक को नीलामी में 3 करोड़ में इश बार खरीदा है.

राजस्थान(RR) के पास बल्लेबाजी के रूप में जोस बटलर (wk), स्टीव स्मिथ, संजू सैमसन (wk), मनन वोहरा, रॉबिन उथप्पा, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत (wk) के विकल्प मौजूद है तो फ़िनिशर्स के रूप में टीम में रियान पराग, डेविड मिलर है. वहीं ऑलराउंडर्स की बात करें तो टीम के पास बेन स्टोक्स, महिपाल लोमरोर, शशांक सिंह है.

राजस्थान के पास स्पिनर के रूप में श्रेयस गोपाल, राहुल तेवतिया, मयंक मारकंडे, अनिरुद्ध जोशी हैं तो तेज गेंदबाज के रूप में टीम के पास जोफ्रा आर्चर, अंकित राजपूत, वरुण आरोन, जयदेव उनादकट, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, ओशन थॉमस, टॉम कुरेन, एंड्रयू टाई मौजूद है.

चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स(Chennai Super Kings) ने नीलमी में जाने से पहले ही अपनी कोर टीम को रिटेन कर लिया था. ऐसे में टीम में बदलाव की कोई ज्यादा उम्मीद नहीं थी. वहीं नीलमी के दौरान चेन्नई ने कुछ गेंदबाजों को जरूर अपने पाले में किया है. नीलामी के खत्म होने के बाद चेन्नई के पर्स में अभी भी 15 लाख बचे हुए है.वहीं टीम को अपना स्लॉट भरने के लिए एक खिलाड़ी को अपनी टीम में शामिल करना होगा.

चेन्नई सुपर किंग्स(CSK) के पास बल्लेबाजी के रूप में शेन वॉटसन, अंबाती रायुडू, फाफ डु प्लेसिस, सुरेश रैना, एन जगदीसन (wk), एम विजय, रितुराज गायकवाड़ हैं तो टीम के पास धोनी के रूप में विश्व का सबसे बेहतरीन फिनिशर है. वहीं ऑलराउंडर्स के रूप में टीम में ड्वेन ब्रावो, रवींद्र जडेजा, केदार जाधव, मिशेल सेंटनर, मोनू सिंह, सैम कुरेन है.

चेन्नई के गेंदबाजों की बात करें तो टीम के पास हरभजन सिंह, इमरान ताहिर, कर्ण शर्मा, पीयूष चावला, रविश्रीनिवासन साईं किशोर जैसे स्पिनर मौजूद हैं जबकि लुंगी एनगिडी, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, केएम आसिफ, जोश हेजलवुड जैसे तेज गेंदबाज भी टीम का हिस्सा हैं.

मुंबई इंडियंस

चार बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस(Mumbai Indians) ने अपनी कोर टीम में अधिक बदलाव नहीं किए थे. हालांकि टीम ने ट्रेड में कुछ गेंदबाजों को जरूर खरीदा था. वहीं नीलामी में मुंबई ने गेंदबाजों पर ही अपना ध्यान लगाए रखा. मुंबई इंडियंस के पास अब पर्स में कुल 1.95 करोड़ बचे हुए हैं जबिक टीम में अभी भी एक खिलाड़ी की कमी है.

मुंबई इंडियंस(MI) के पार रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, क्विंटन डी कॉक (wk), आदित्य तारे (wk), अनमोलप्रीत सिंह, क्रिस लिन जैसे बल्लेबाज हैं तो फिनिशर्स के रूप में टीम में किरॉन पोलार्ड, इशान किशन, शेरफेन रदरफोर्ड, सौरभ तिवारी हैं. टीम के पास ऑलराउंडर के रूप में हार्दिक पांड्या, क्रुनाल पांड्या, प्रिंस बलवंत राय है.

बात गेंदबाजों की करें तो मुंबई के पास राहुल चाहर, जयंत यादव, अनुकुल रॉय जैसे स्पिनर हैं तो जसप्रीत बुमराह, लसिथ मलिंगा, ट्रेंट बाउल्ट, धवल कुलकर्णी, मिशेल मैक्लेघन, नाथन कूल्टर नाइल, मोहसिन खान, दिग्विजय देशमुख जैसे तेज गेंदबाज भी हैं.

किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब(Kings XI Punjab) के पास नीलामी में जाने से पहले किसी भी दूसरी टीम के मुकाबले सबसे ज्यादा पैसे थे. नीलामी में पंजाब ने मैक्सवेल, के ऊपर जमकर पैसों की बारिश की. वहीं नीलामी के बाद टीम के पर्स में अभी भी 16.50 करोड़ मौजूद है. वहीं पंजाब का स्लय पूरा हो चुका हैं ऐसे में उसे किसी भी खिलाड़ी को अब टीम में शामिनल नहीं करना है.

किंग्स इलेवन पंजाब(KXIP) के पास केएल राहुल (wk), क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, करुण नायर, मनदीप सिंह, प्रभासीरमन सिंह जैसे बल्लेबाज मौजूद हैं तो निकोलस पूरण (wk) और सरफराज खान जैसे फिनिशर्स भी टीम का हिस्सा हैं. पंजाब के पास ऑलराउंडर्स के रूप में ग्लेन मैक्सवेल, दीपक हुड्डा, जेम्स नीशम, क्रिस जॉर्डन हैं.

वहीं गेंदबाजों की बात करें तो टीम के पास मुरुगन अश्विन, मुजीब-उर-रहमान, के गौथम, जे सुचित, हरप्रीत बराड़, रवि बिश्नोई, तजिंदर ढिल्लन जैसे स्पिनर है. वहीं टीम के पास मोहम्मद शमी, हार्डस विलोजेन, अर्शदीप सिंह, दर्शन नलकंडे, शेल्डन कॉटरेल, इशान पोरेल जैसे तेज गेंदबाज भी हैं.

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स(Kolkata Knight Riders) ने साल 2020 के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में पैट कमिंस के लिए सबसे बड़ी बोली लगाई. कोलकाता ने पैट कमिंस को 15.50 करोड़ रूपये में खरीदा.नीलामी के बाद कोलकाता के पर्स में अभी भी  8.50 करोड़ बचे हुए है और उसे अपना स्लॉट पूरा करने के लिए दो खिलाड़ियों को अौर अपनी टीम में शामिल करना होगा.

कोलकाता(KKR) ने पास शुभमन गिल, सिद्धेश लाड, राहुल त्रिपाठी, टॉम बैंटन (wk), निकोल नाइक जैसे बल्लेबाज हैं तो टीम में दिनेश कार्तिक (wk), रिंकू सिंह, इयोन मोर्गन जैसे फ़िनिशर्स भी मौजूद है. टीम में ऑलराउंडर के रूप में आंद्रे रसेल, नितीश राणा, क्रिस ग्रीन हैं.
 
कोलकाता के पास सुनील नारायण, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, एम सिद्धार्थ, प्रवीण तांबे जैसे स्पिनर भी मौजूद है. वहीं टीम में हैरी गुर्नी, लॉकी फर्ग्यूसन, कमलेश नागरकोटी, शिवम मावी, प्रदीश कृष्णा, संदीप वारियर, पैट कमिंस जैसे गेंदबाज भी है.

सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद(Sunrisers Hyderabad) की ताकत उसकी मजबूत गेंदबाजी है. हैदरबाद ने अपनी कोर टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किए थे. हालांकि शाकिब अल हसन के बैन होने के बाद टीम में एक ऑलराउंडर की जगह खाली थी. ऐसे में टीम ने कुछ खिलाड़ियों को जरूर खरीदा है.. हैदराबाद ने भारतीय अंडर 19 टीम के कप्तान प्रियम गर्ग को भी टीम में शामिल किया है. अब हैदराबाद के पर्स में कुल 10.1 करोड़ रूपये बचे हुए हैं. हालांकि टीम का स्लाट पूरा है और टीम में किसी खिलाड़ी की जगह नहीं बची है.

हैदराबाद(SRH) के पास डेविड वार्नर, केन विलियमसन, जॉनी बेयरस्टॉ (wk), मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी (wk), रिद्धिमान साहा (wk), विराट सिंह, प्रियम गर्ग, संजय यादव जैसे बल्लेबाज  हैं तो टीम में विजय शंकर के रूप में फिनिशर भी मौजद है. वहीं मोहम्मद नबी, अभिषेक शर्मा, मिशेल मार्श, संदीप बावनका, अब्दुल समद के रूप में टीम के पास ऑलराउंडर्स भी है.

हैदराबाद के गेंदबाजों की बात करें तो टीम के पास राशिद खान, शाहबाज नदीम, फैबियन एलन जैसे स्पिनर हैं तो भुवनेश्वर कुमार, सिद्दार्थ कौल, खलील अहमद, संदीप शर्मा, बासिल थम्पी, टी नटराजन, बिली स्टैनलेक जैसे तेज गेंदबाज भी हैं.

First published: 19 December 2019, 23:55 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी