Home » आईपीएल » IPL 2020 Auction: Final list trimmed down to 332 players
 

IPL 2020 Auction: नीलामी के लिए शॉर्टलिस्‍ट किए गए 332 खिलाड़ी, रॉबिन उथप्‍पा सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 December 2019, 16:07 IST

IPL 2020 Auction: IPL 2020 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी कोलकाता में होनी है. इस नीलामी के लिए 971 खिलाड़ियों ने अपना पंजीकृत कराया था. हालांकि अगले साल होने वाले सीजन के लिए कुल 332 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. इन खिलाड़ियों की अंतिम सूची आईपीएल फ्रैंचाइजी को भेज दी गई है.

आईपीएल फ्रैंचाइजी को जो लिस्ट भेजी गई हैं उसमें 19 भारतीय अनकैप्‍ड खिलाड़ी हैं (जिन्होंने अभी तक कोई इंटरनेशनल मैच नहीं खेले हैं) और 24 नए खिलाड़ी हैं. भारतीय खिलाड़ियों में सबसे मंहगे रॉबिन उथप्‍पा (Robin Uthappa) हैं जिन्होंने अपने बेस प्राइस 1.5 करोड़ रुपये रखा है. वहीं बीते दो सीजन में सबसे मंहगे बीके खिलाड़ी जयदेव उनादकट( Jaydev Unadkat) ने अपनी बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये रखी है.


आईपीएल 2020 के लिए खिलाड़ियों की जो निलामी होगी वो हर बार की तुलना में छोटी होने वाली है. इस बार सभी आठ आईपीएल फ्रेंचाइजी को कुल 73 खिलाड़ी ही खरीदने हैं, जिसमें 29 विदेशी खिलाड़ी होंगे.

क्रिकेट के विशेषज्ञों की मानें तो इस बार ग्लेन मैक्सवेल( Glenn Maxwell) जो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों के कारण ब्रेक लेकर वापसी कर रहे हैं उनके लिए सभी टीमों के बीच जंग दिख सकती है. ग्लेन मैक्सवेल ने अपना बेस प्राइस 2 करोड़ रुपये का रखा है, लेकिन दिग्गजों की मानें तो उन्हें इससे कहीं अधिक रूपय मिल सकते है. इतना ही नहीं इयोन मोर्गन और पैट क्यूमिंस(Pat Cummins) भी आईपीएल फ्रैंचाइजी के मालिकों को निलामी के दौरान आकर्षित करने में कामयाब हो सकते है.

इतना ही नहीं विदेशी खिलाड़ियों की सूची में जेसन रॉय, क्रिस लिन और आरोन फिंच ऐसे नाम हैं जिन पर नीलामी के दौरान पैसों की बारिश हो सकती है. भारतीय खिलाड़ि‍यों के लिए दिग्गजों का मानना हैं कि अंडर 19 खिलाड़ी यशस्‍वी जायसवाल, विराट सिंह ऐसे नाम हैं जिनके लिए टीमों के बीच जंग हो सकती है.

गौरतलब हो, बल्लेबाजों, ऑलराउंडरों, विकेटकीपर-बल्लेबाजों, तेज गेंदबाजों और स्पिनरों के हिसाब से बाटा गया है. कैप्ड खिलाड़ी की नीलामी पहले की जाएगी उसके बाद अनकैप्ड खिलाड़ियों का नंबर आएगा.

IPL 2020 Auction: इन बल्लेबाजों ने लगाए हैं सबसे ज्यादा छक्के, क्रिस गेल के नाम हैं खास रिकॉर्ड

First published: 12 December 2019, 16:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी