Home » आईपीएल » IPL 2020: Delhi Capitals Anrich Nortje throw IPL History fastest Ball
 

IPL 2020: दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज एनरिच नॉर्टजे ने बनाया रिकॉर्ड, फेंकी आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 October 2020, 14:21 IST

IPL 2020 का 30वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals)  के बीच खेला गया. इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने 13 रनों से राजस्थान रॉयल्स को हरा दिया. राजस्थान की जीत के हीरो रहे एनरिच नॉर्टजे जिन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अॉवार्ड दिया गया. एनरिच नॉर्टजे (Anrich Nortje) ने 4 ओवर में 33 रन देकर जोस बटलर और रॉबिन उथप्पा का विकेट हासिल किया. इस मुकाबले में उन्होंने एनरिच नॉर्टजे ने जोस बटलर को 150 से अधिक की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. एनरिच नॉर्टजे ने इस दौरान इतिहास रचते हुए आईपीएल की सबसे तेज गेंद भी फेंकी.

राजस्थान की पारी की तीसरा ओवर फेंकने एनरिच नॉर्टजे आए थे. उनके इस ओवर की पहली गेंद पर जोस बटलर ने छक्का जड़ा. इसके बाद एनरिच नॉर्टजे ने दूसरी गेंद 152.3kph की रफ्तार से फेंकी. इस पर बटलर ने सिंगल लिया और स्ट्राइक स्टोक्स के पास गई. नॉर्टजे ने स्टोक्स को 152.1kph की रफ्तार से गेंद फेंकी जिस पर स्टोक्स के थर्ड मैन की दिशा में खेलकर आसानी से एक रन लिया. इस ओवर की चौथी गेंद पर स्कूप शार्ट खेलकर चौका जड़ा था. इसके बाद 152.1kph नॉर्टजे ने आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकी, जिसकी रफ्तार 156.2kph थी. इस पर भी बटलर ने उसी अंदाज में चौका जड़ा. हालांकि, ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर को नॉर्टजे ने बोल्ड कर चलता किया. नॉर्टजे ने आखिरी गेंद 155.1kph की रफ्तार से फेंकी थी.


 

बता दें, आईपीएल इतिहास की सबसे तेज गेंद फेंकने का रिकॉर्ड इससे पहले डेल स्टेन के नाम था, जिन्होंने साल 2012 में 154.40 km/h की रफ्तार से गेंद फेंकी थी. वहीं हैरान करने वाली बात यह है कि आईपीएल इतिहास में 3 सबसे तेज गेंद फेंकना का रिकॉर्ड एनरिच नॉर्टजे ने अपने नाम कर लिया है.

राजस्थान के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद शिखर धवन से बात करते हुए नॉर्टजे ने कहा,"मुझे इस बात का पता बाद में लगा कि मैंने सबसे तेज गेंद फेंकी है उस समय पर मुझे इस बात का अंदाजा नहीं हुआ था. मैं अपनी पेस को लेकर काफी मेहनत कर रहा हूं. मैं अपने पिछले पैर और आगे वाले आर्म पर काफी काम रहा हूं. आसान है बस, आपको वो एटीट्यूड चाहिए ताकि आप उस गेंद में अच्छी पेस ला सके और साथ ही बॉल को सही जगहों पर डालना भी जरूरी है."

IPL 2020: RCB के खिलाफ 'करो या मरो' मुकाबले में इस प्लेइंग इलेवन के साथ उतर सकती है KXIP, गेल की वापसी तय

First published: 15 October 2020, 12:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी