Home » आईपीएल » IPL 2020 Final: Mumbai Indians Beat Delhi Capitals by 5 Wickets, won IPL Trophy 5th Time
 

IPL 2020 Final: मुंबई इंडियंस ने पांचवी बार जीता आईपीएल का खिताब, दिल्ली को 5 विकेट से हराया

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2020, 23:30 IST

IPL 2020 के फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 5 विकेट से हराकर पांचवी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. दुबई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में 156 रन बनाए. इसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की कप्तानी पारी के दम पर आसानी से यह मुकाबला अपने नाम किया. मुंबई इंडियंस ने इस साल तक आईपीएल में सिर्फ ऑड सालों में ही खिताब अपने नाम किया था, ऐसे में इस साल टीम ने जीतकर इतिहास रच दिया है. मुंबई इंडियंस आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के बाद दूसरी टीम बन गई है जो अपना टाइटिल डिफेंड करने में सफल हुई है.

 


दिल्ली कैपिटल्स से 157 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस को रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने धमाकेदार शुरूआत दिलाई. टीम को 5वें ओवर की पहली गेंद पर डी कॉक के रूप में 45 के स्कोर पर पहला झटका लगा. इसके बाद क्रीज पर आए सूर्यकुमार यादव 19 के निजी स्कोर पर रन आउट हुए. सूर्यकुमार यादव ने रोहित शर्मा के लिए इस मैच में अपना विकेट गंवा दिया. सूर्यकुमार यादव के आउट होने के बाद क्रीज पर आए इशान किशन ने 19 गेंदों पर 33 रन बनाए. इस मैच में मुंबई के बल्लेबाजों ने शुरूआत से ही दिल्ली के गेंदबाजों पर दवाब बनाए रखा और दिल्ली मैच के दूसरे हॉफ में कभी भी रंग में नजर नहीं आई. मुंबई के लिए इस मैच में रोहित शर्मा ने 51 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेली.

इस मैच में दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया था. हालांकि, टीम की शुरूआत अच्छी नहीं रही और टीम को मैच की पहली ही गेंद पर स्टोइनिस का विकेट खोना पड़ा. स्टोइनिस को बोल्ट ने अपना शिकार बनाया. इसके बाद क्रीज पर आए रहाणे 2 रन बनाकर आउट हुए. वहीं सलामी बल्लेबाज शिखर धवन सिर्फ 15 रन बना पाए. दिल्ली कैपिल्स ने सिर्फ 22 रनों के स्कोर पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए थे. हालांकि, इसके बाद श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने मिलकर दिल्ली की पारी को संभाला. ऋषभ पंत 56 रन बनाकर कुल्टर नाइल का शिकार बने. इसके बाद क्रीज पर आए हेटमायर 5रन बनाकर आउट हुए. वहीं अक्षर पटेल 9 रन बनाकर आउट हुए तो रबाडा शून्य के स्कोर पर रन आउट हुए. दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयर अय्यर आखिरी तक क्रीज पर रहे और उन्होंने नाबाद 65 रनों की पारी खेली और टीम के स्कोर को 156 तक लेकर गए.

First published: 10 November 2020, 23:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी