Home » आईपीएल » IPL 2020 Final: Rohit Sharma becomes Second Highest Run scorer captain in IPL final
 

IPL 2020 Final: रोहित शर्मा ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेली कप्तानी पारी, रच दिया इतिहास, हासिल किया ये खास मुकाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 November 2020, 15:06 IST

IPL 2020 का फाइनल मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेला गया, जिसमें मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया. इस जीत के साथ ही मुंबई आईपीएल का खिताब पांच बार जीतने वाली पहली टीम बन गई है. वहीं दिल्ली को अपने पहले आईपीएल खिताब के लिए अभी और इंतजार करना पड़ेगा. आईपीएल के 13वें संस्करण के फाइनल मुकाबले में मुंबई को मिली जीत में रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने अहम भूमिका निभाई. दिल्ली के खिलाफ रोहित शर्मा ने 51 गेंदों पर 68 रनों की पारी खेली. रोहित शर्मा ने अपनी इस पारी के साथ ही एक कीर्तिमान भी अपने नाम किया.

आईपीएल के फाइनल मुकाबले में किसी कप्तान द्वारा बनाया गया सर्वाधिक स्कोर 69 है, जो डेविड वार्नर के नाम है. वार्नर ने साल 2016 में बैंगलोर के खिलाफ फाइनल मुकाबले में 69 रनों की पारी खेली थी और टीम को जीत में अहम भूमिका निभाई थी. रोहित शर्मा अब इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर आ गए हैं. उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 51 गेंदों का सामना करते हुए 68 रन बनाए. इस दौरान रोहित के बल्ले से 5 चौके और चार छक्के आए.


बात अगर आईपीएल में किसी कप्तान द्वारा खेली गई सर्वाधिक पारी की बात करें तो इस सूची में तीसरे पायदान पर दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान श्रेयर अय्यर हैं जिन्होंने मुंबई के खिलाफ मुकाबले में 65 रनों की पारी खेली. जबकि इस सूची में चौथे पायदान पर धोनी हैं, जिन्होंने साल 2013 में मुंबई के खिलाफ 63 रनों की पारी खेली थी.

इतना ही नहीं इस मैच में रोहित शर्मा ने जैसे ही अर्धशतक लगाया, वैसे ही वो आईपीएल के ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने आईपीएल के फाइनल में दो शतक लगाए हैं.

बात अगर मैच की करें तो दिल्ली कैपिटल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में श्रेयस अय्यर की 65 रनों की नाबाद पारी के दम पर 156 रन बनाए. इसके जवाब में मुंबई इंडियंस ने रोहित शर्मा की पारी के दम पर आसानी से यह मुकाबला अपने नाम किया.

IPL 2020 Final: मुंबई इंडियंस ने पांचवी बार जीता आईपीएल का खिताब, दिल्ली को 5 विकेट से हराया

First published: 11 November 2020, 15:01 IST
 
अगली कहानी