Home » आईपीएल » IPL 2020 Full Schedule is Out Only one match on Saturday
 

IPL 2020 में हुआ बड़ा बदलाव, पूरा शेड्यूल हुआ जारी, मुंबई और चेन्नई के बीच होगा पहला मुकाबला

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 February 2020, 12:19 IST

आईपीएल 2020 (IPL 2020) का पहला मुकाबला गत वर्ष विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और उपविजेता चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) के बीच खेला जाएगा. यह मुकाबला 29 मार्च को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में होगा. आईपीएल 2020 के लिए मैच के पूरे शेड्यूल (IPL 2020 Full Schedule Match Timing and Venue List) की जानकारी सभी फ्रेंचाइजियों को भेज दी गई है, हालांकि अभी इसी अधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. उम्मीद है कि आने वाले दिनों में जल्द ही आईपीएल 2020 के शेड्यूल की अधिकारिक घोषणा कर दी जाएगी. लेकिन शानिवार को देर रात हैदराबाद और बेंगलुरू ने अपने ट्विटर हैंडल ने अपने मुकाबलों की लिस्ट साझा की है.

आईपीएल 2020 में इस बार काफी बदलाव हुआ है. इस बार वीकेंड यानि शनिवार और रविवार को मिलकर कुल 3 मैच ही होंगे. आईपीएल के पहले के संस्करणों में पहले शनिवार को भी दो मुकाबले होते थे लेकिन उसे अब रविवार तक सीमित कर दिया गया है. यानि आईपीएल के 13वें संस्करण में आप रविवार को ही दो मैचों का लुफ्त उठा पाएंगे. हालांकि 29 मार्च और 17 मई को एक ही मैच होगा क्योंकि 29 मार्च को आईपीएल की उद्घाटन समारोह होगा जबकि 17 मई को आखिरी मुकाबला होगा.

वहीं शानिवार को जो मैच नहीं होंगे उसकी भरपाई के लिए इस बार आईपीएल 50 दिनों का होगा. आईपीएल ने लीग चरण में एक अतिरिक्त सप्ताह जोड़ा है. बता दें, पहले आईपीएल के लीग चरण 44 दिनों के होते थे. ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स के कहने के बाद भी टाइमिंग को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है. इसका मतलब है कि मैच रात 8 बजे से ही शुरू होंगे जबकि जिस दिन दो मैच होंगे, उस दिन पहला मुकाबला 4 बजे से शुरू होगा.

भारतीय टीम अभी न्यूजीलैंड के दौरे पर है, जहां से लौटने के बाद उसे घर पर दक्षिण अफ्रीका की मेजबानी करनी है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 18 मार्च को आखिरी वनडे मुकाबला खेला जाएगा. ऐसे में आईपीएल के शुरू होने और भारत के आखिरी अंतरराष्ट्रीय मुकाबले में कुल 11 दिनों का समय रहेगा, जो लोढ़ा समिति की सिफारिश के हिसाब से गलता है.

बता दें, लोढ़ा समिति ने सिफारिश की थी कि भारतीय टीम के अंतरराष्ट्रीय मुकाबले और आईपीएल मैच में कुल 15 दिनों का अंतर होना चाहिए. आईपीएल के 12वें संस्करण में यह अंतर केवल 10 दिनों का था. गौरतलब हो, भारत ने बीते साल आईपीएल शुरू होने से पहले अपना आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच 13 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ था. जिसके 10 दिन बार आईपीएल शुरू हुआ था. लेकिन प्रशासकों की समिति जो तब बीसीसीआई को चलाती थी उसने इसे अपवाद के रूप में अनुमति दी थी क्योंकि यह विश्व कप था साल.

IPL 2020 का शेड्यूल हुआ जारी, 29 मार्च को होगा पहला मुकाबला, यहां देखें पूरी लिस्ट

First published: 16 February 2020, 11:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी