Home » आईपीएल » IPL 2020: Kings XI Punjab Squad Analysis Team Weakness and Strength, Probable Playing XI
 

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब की संभावित प्लेइंग इलेवन, टीम की ताकत और कमजोरी पर एक नजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 September 2020, 21:34 IST

किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में दो सीजन को छोड़ दे तो कभी बेहतर प्रदर्शन नहीं किया है. किंग्स इलेवन पंजाब साल 2008 और साल 2014 में प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई करने में सफल हुई थी. साल 2014 में फाइनल में किंग्स इलेवन पंजाब का सामना कोलकाता नाइट राइडर्स से हुआ था, और टीम को हार का सामना करना पड़ा था, वो भी तब जब टीम की बल्लेबाजी और गेंदबाजी काफी मजबूत थी. उसके बाद से ही पंजाब ना तो प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर पाई और ना ही अच्छा प्रदर्शन कर पाई, लेकिन आईपीएल के 13वें संस्करण में टीम इस इतिहास को बदलने का प्रयास करेगी.

आईपीएल 2020 (IPL 2020) की शुरूआत 19 सितंबर से हो रही है और इस बार केएल राहुल (KL Rahul) की अगुवाई में टीम आईपीएल का खिताब अपने नाम करना चाहेगी. टीम काफी मजबूत नजर आ रही है और फ्रेंचाइजी ने इस बार सभी सवालों का जवाब खोजने की कोशिश की है. टीम के पास केएल राहुल, क्रिस गेल, ग्लैन मैक्सवेल और मयंक अग्रवाल जैसे विस्फोटक बल्लेबाज हैं तो शमी जैसा तेज गेंदबाज भी है वहीं टीम का स्पिन विभाग में भी काफी मजबूत नजर आ रहा है.


टीम की मजबूती

किंग्स इलेवन पंजाब के पास गेल और राहुल जैसे विस्फोटक सलामी बल्लेबाज हैं जिन्होंने बीते दो सीजन में किसी भी जोड़ी से अधिक रन बनाए हैं. इस जोड़ी ने 24 मैचों में 1045 रन बनाए हैं और इस दौरान उन्होंने तीन बार शतकिय साझेदारी की है. मैक्सवेल के आने से टीम को और मजबूती मिली है और यूएई में उनका बल्लेबाजी रिकॉर्ड भी काफी अच्छा है. उन्होंने साल 2014 में हुए आईपीएल में तीन अर्धशतक यूएई में ही लगाए थे. इतना ही नहीं वो बतौर स्पिन गेंदबाज भी टीम के काम आ सकते हैं. टीम के पास निकोलस पूरण भी है, जिनके आने से टीम के पास एक अतिरिक्त विस्फोटक बल्लेबाज होगा.

बात अगर गेंदबाजी की करें तो टीम के पास मोहम्मद शमी जैसे तेज गेंदबाज है जो पॉवर प्ले में अच्छी शुरूआत दिला सकते हैं, जबकि जोर्डन के आने से टीम के पास डेथ ओवर में गेंदबाजी की कमी नहीं खलेगी.

टीम की कमजोरी

किंग्स इलेवन पंजाब ने बीते सीजन में पॉवर प्ले में विकेट लेने में नाकाम रही थी. कॉटरेल के आने से टीम को शमी के एक साझेदार जरूर मिलेगा, लेकिन पंजाब ने जब से इस गेंदबाज को नीलामी में खरीदा है, उसके बाद से ही उनका प्रदर्शन काफी गिरता चला गया. बीते दिनों हुए सीपीएल में भी उनका प्रदर्शन काफी खराब था. वह सात मैचों में केवल पांच विकेट लेने में सफल हुए थे.

इतना ही नहीं पंजाब को कॉटरेल और मुजीब में से एक को चुनना होगा, पिचों के आधार पर. मुजीब ने कैरिबियाई लीग में शानदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने 16 विकेट हासिल किए हैं, पावर प्ले में उन्होंने सात विकेट चटके है, जो टीम के लिए अच्छी बात कही जा सकती है. लेकिन अगर टीम मुजीब को प्लेइंग इलेवन में शामिल करती है तो उसे पांच गेंदबाजों के साथ उतरना पड़ेगा, ऐसे में यह उसके लिए समस्या होगी.

क्या हो सकती है प्लेइंग इलेवन

किंग्स इलेवन पंजाब की संभावित प्लेइंग इलेवन: केएल राहुल, क्रिस गेल / निकोलस पूरण, मयंक अग्रवाल, ग्लेन मैक्सवेल, सरफराज खान / करुण नायर, मनदीप सिंह, क्रिस जॉर्डन, कृष्णप्पा गौथम, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल / मुजीब उर रहमान, रवि बिश्नोई

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब की पूरी टीम और मुकाबलों की तारीखों पर एक नजर

IPL 2020: किंग्स इलेवन पंजाब को बड़ा झटका, शुरूआती मैच से बाहर रह सकते हैं मैक्सवेल, जानिए क्या है कारण

First published: 16 September 2020, 21:32 IST
 
अगली कहानी