Home » आईपीएल » IPL 2020: Kolkata Knight Riders Weakness, Strength, Probable Playing XI
 

IPL 2020: कोलकाता नाइट राइडर्स की संभावित प्लेइंग इलेवन, टीम की ताकत और कमजोरी पर एक नजर

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 September 2020, 0:42 IST

कोलकाता नाइट राइडर्स (Kolkata Knight Riders) आईपीएल के दो सीजन जीतने में सफल हुई हैं. गौतम गंभीर की अगुवाई में टीम पहले 2012 और फिर 2014 में टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम करने में सफल हुई. साल 2014 के बाद से टीम एक बार भी लीग के फाइनल में पहुंचने में सफल नहीं हो पाई. हालांकि, इस दौरान वो तीन बार प्ले-ऑफ में जरूर पहुंची.

बीते सीजन की बात करें तो टीम की कमान दिनेश कार्तिक के हाथों में थी और कई मौकों पर ऐसा लगा, जैसे उनके कुछ खराब निर्णय की कीमत पूरी टीम को चुकानी पड़ी और बीते सीजन ही टीम में विवाद की खबरें भी आई थी. ऐसे में टीम इस सीजन में एक नई शुरूआत करना चाहेगी और तीसरी बार आईपीएल का खिताब अपने नाम करना चाहेगी.


टीम की मजबूती

टीम की मजबूती की बात करें तो आंद्रे रसेल बेहतरीन फार्म में चल रहे हैं और सीपीएल के बीते सीजन में उन्होंने गेंदबाजों की जमकर कुटाई की है. रसेल ने बीते सीजन में भी धमाकेदार प्रदर्शन किया था. अगर रसेल इस साल नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने आते हैं तो फ्रेंचाइजी इयोन मोर्गन को नंबर चार और कप्तान दिनेश कार्तिक को नंबर पांच पर आजमा सकती है और अगर ऐसा हुआ तो यह किसी दूसरी टीम के मुकाबले सबसे विस्फोटक मध्यक्रम होगा, जो डेथ ओवर में तेजी से रन बटोरने में सक्ष्म होगा. बीते चार सीजन में केकेआर से चेज करते समय करीब 69 फीसदी मुकाबले जीते हैं.

केकेआर ने पैट कमिंस को काफी बड़ी रकम देकर टीम में शामिल किया है, ऐसे में फ्रेचाइजी को उनसे काफी उम्मीदें होगीं, वहीं कुलदीप यादन जिनके लिए पिछला सीजन कुछ खास नहीं गया था, वो इस साल अच्छा प्रदर्शन करना चाहेंगे.

टीम की कमजोरी

केकेआर को अपने पावरप्ले में विकटों के सूखे की समस्या से पाीछा छुड़ाना होगा. साल 2018 में टीम शुरूआत के 6 ओवरों में 12 विकेट ले पाने में सफल हुई थी तो 2019 में 16 विकेट ही हासिल कर पाई थी. इतना ही नहीं साल 2019 में तो टीम पूरे टूर्नामेंट में बस 56 विकेट ही हासिल कर पाई थी.

कोलकाता नाइट राइडर्स संभावित प्लेइंग XI: शुभमन गिल, सुनील नारायण, नितीश राणा, दिनेश कार्तिक (c, wk), इयोन मोर्गन, आंद्रे रसेल, रिंकू सिंह / राहुल त्रिपाठी, पैट कमिंस, कुलदीप यादव, कमलेश नागरकोटी / शिवम मावी / वरुण चक्रवर्ती, संदीप वारियर प्रसीद कृष्णा.

IPL 2020: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की संभावित प्लेइंग इलेवन, टीम की ताकत और कमजोरी पर एक नजर

First published: 17 September 2020, 0:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी