Home » आईपीएल » IPL 2020 KXIP vs RCB: KL Rahul becomes fastest Indian batsman to 2000 runs in IPL
 

IPL 2020 KXIP vs RCB: केएल राहुल ने ठोका शतक, हासिल किया बड़ा मुकाम, कोई बल्लेबाज नहीं कर पाया ऐसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 September 2020, 23:53 IST
(KXIP twitter)

IPL 2020 का 6वां मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब (Kings XI Punjab) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच दुबई के अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जा रहा है. इस मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब ने निर्धारित 20 ओवरों में 3 विकेट के नुकसान पर 206 रन बनाए हैं. पंजाब के लिए इस मुकाबले में केएल राहुल ने कप्तानी पारी खेली और शतक लगाया. केएल राहुल ने 69 गेंदों में 14 चौके और 7 छक्के की मदद से 132 रन बनाए और नाबाद लौटे. इस पारी के दम पर उन्होंने कई रिकॉर्ड तोड़े जिसमें सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड भी शामिल है.

केएल राहुल ने अपने इस पारी में जैसे ही 2 रन बनाए वैसे ही वो आईपीएल में सबसे तेज 2 हजार रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. केएल राहुल ने आईपीएल में 60 मैचों में अपने 2 हजार रन पूरे किए है. इससे पहले यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम था. सचिन तेंदुलकर ने आईपीएल में छह सीजन खेले हैं और सभी मुंबई इंडियंस के लिए खेले हैं.


मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए सचिन तेंदुलकर ने 63 पारियों में यह कारनामा किया था. आईपीएल में सबसे तेज 2 हजार रन बनाने बाले बल्लेबाजों की बात करें तो इस सूची में तीसरे पायदान पर गौतम गंभीर है. गंभीर ने 68 पारियों में आईपीएल में 2 हजार रन पूरे किए थे, जबकि इस सूची में चौथे पायदान पर सुरेश रैना हैं, जिन्होंने 69 पारियों में यह कारनामा किया था, जबकि वीरेंद्र सहवाग इस सूची में पांचवें पायदान पर हैं जिन्होंने 70 पारियों में यह मुकाम हासिल किया था.

 

केएल राहुल ने अपनी शतकीय पारी के दम पर एक और रिकॉर्ड कायम किया है. आईपीएल में बतौर कप्तान किसी टीम के खिलाफ सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी अब केएल राहुल के नाम हो गया है. इससे पहले यह रिकॉर्ड डेविड वार्नर के नाम था, जिन्होंने 2017 में कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ मैच में 126 रनों की पारी खेली थी.

केएल राहुल इस पारी के दम पर आईपीएल में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी बन गए है. उनसे पहले यह रिकॉर्ड ऋषभ पंत के नाम था, जिन्होंने साल 2018 में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 128 रनों की नाबाद पारी खेली थी.

बात अगर पंजाब की पारी की करें तो टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने टीम की शुरूआत काफी अच्छी रही. मयंक अग्रवाल और केएल राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी हुई. इसके बाद मयंक अग्रवाल 26 रन बनाकर आउट हुए. वहीं इसके बाद आए पूरन भी 17रन बनाकर आउट हुए, जबकि मैक्सवेल 5 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन केएल राहुल ने दूसरे छोर से टीम को संभाले रखा और ताबड़तोड़ पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को 206 रनों तक पहुंचाया.

IPL 2020 KXIP s RCB: 16 रन बनाते ही एबी डिविलियर्स कर देंगे कमाल, इस मामले में धोनी से निकल जाएंगे आगे

First published: 24 September 2020, 21:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी