Home » आईपीएल » IPL 2020 Likely to Be Held from September 26 to November 8, Broadcaster unhappy: Report
 

IPL 2020 के लिए बीसीसीआई ने 'फाइनल' की डेट, ब्रॉडकास्ट हुआ नाराज- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 July 2020, 12:55 IST

IPL 2020 Likely to Be Held from September 26 to November 8, Broadcaster unhappy: कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर के कारण इस साल 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल (IPL 2020) को स्थगित कर दिया था. आईपीएल बीसीसीआई (BCCI) के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे बीसीसीआई को काफी पैसा मिलता है, ऐसे में बोर्ड इसके आयोजन को लेकर लगातार काम करता रहा.

वहीं बीते शुक्रवार को बीसीसीआई की हुई एपेक्स काउंसिल की बैठक में आईपीएल के अस्थायी कार्यक्रम पर चर्चा की गई. मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया कि इस साल 26 सितंबर -8 नवंबर के बीच आईपीएल का आयोजन हो सकता है. हालांकि, अब खबर है कि ब्रॉडकास्ट स्टार स्पोटर्स इससे नाराज है और वो चाहता है कि इसे एक सप्ताह आगे बढ़ाया जाए ताकि उसे ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो सके.


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अस्थायी कार्यक्रम के तहत बीसीसीआई इस साल 44 दिनों में 60 मैचों के आयोजन की योजना बना रही है. लेकिन स्टार चाहता है कि इसे थोड़ा डिले किया जाए और फाइनल मैच दिवाली के आसपास हो, जिससे अधिक से अधिक पैसा कमाया जा सके और कोरोना वायरस के कारण हुए नुकसान को कम किया जा सके. बता दें, इस साल 14 नवंबर को दिवाली है.

 

खबर के अनुसार, अगर इस साल 44 दिनों का आईपीएल हुआ तो इसका मतलब होगा, इस साल फैंस को शानिवार और रविवार के दिन दो मैच देखनें को मिल सकते हैं, जिसके कारण ब्रॉडकास्ट को थोडा़ नुकसान उठाना पड़ सकता है. स्टार ने पाँच वर्षों के लिए आईपीएल प्रसारण अधिकार को 16,347 करोड़ की बड़ी बोली लगाकर खरीदा था, यानि 3500-4000 करोड़ स्टार को हर साल बीसीसीआई को देने पड़ते हैं.

दूसरी तरफ बीसीसीआई का रूख स्पष्ट नजर आ रहा है. इस साल नवंबर में भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला और बीसीसीआई क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से किए अपने वादे को निभाना चाहती है. इस सीरीज का पहला मैच 5 दिसंबर से शुरू होगा. ऐसे में कोरोना काल के लिए बनाए गए नियमों को देखते हुए यह मुश्किल है कि टूर्नामेंट को एक सप्ताह के लिए बढ़ाया जाए.

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने इस मामले में कहा,"अगर आईपीएल 8 नवंबर तक समाप्त हो जाता है, तो टीम 10 को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भर सकती है, जहां ऑस्ट्रेलिया पहुंचने के बाद उसे अनिवार्य कोविड-19 परीक्षणों से गुजरना पड़ेगा और क्वारंटाइन रहना पड़ेगा. इसके बाद टीम को अपना अभ्यास शुरू करना होगा और फिर वार्म-अप मैच होंगे. इतना ही नहीं टीम इंडिया एक डे-नाइट वार्म-अप मैच भी खेल सकती है."

T20 World Cup Postponement : बीसीसीआई को उम्मीद सोमवार को होगा टी20 विश्व कप के स्थगित होने का ऐलान- रिपोर्ट

First published: 20 July 2020, 12:34 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी