Home » आईपीएल » IPL 2020: Mumbai Indians have 16 points but Still not Qualify for Playoffs
 

IPL 2020: 16 अंक हासिल करने के बाद भी मुंबई इंडियंस ने नहीं किया प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई, जानिए क्या है समीकरण

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 October 2020, 11:26 IST

IPL 2020 का 48वां मुकाबला मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) के बीच खेला गया. इस मैच में मुंबई ने बैंगलोर को 5 विकेट से हराकर दो महत्वपूर्ण अंक हासिल किए. मुंबई इंडियंस अब अंक तालिका में पहले पायदान पर पहुंच गई है और उसके 16 अंक हो गए हैं. हालांकि, वो अभी भी प्लेऑफ के लिए क्लाविफाई नहीं कर पाई है.

मुंबई इंडियंस को छोड़ दें तो अभी भी चार टीमें ऐसी हैं जो 16 अंकों के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर सकती हैं. हालांकि, इनमें मुंबई का रन रेट सभी टीमों से अच्छा है. लेकिन अगर दुर्भाग्यवश मुंबई अपने मैच बड़े अंतर से हार जाती हैं और कोलकाता अपने दोनों मैच काफी बड़े अंतर से जीतती है तो मुंबई प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो सकती है.


दरअसल, प्लेऑफ की रेस में 16 अंकों के साथ जो पांच टीमें क्वालिफाई कर सकती हैं उसमें कोलकाता का नेट रन रेट सबसे खराब है. कोलकाता को अपने अगले मुकाबला चेन्नई और उसके बाद राजस्थान के खिलाफ खेलेने हैं. जबकि मुंबई को दिल्ली और हैदराबाद का सामना करना है.

 

अगर मुंबई अपने दोनों मुकाबले 190 रनों के अंतर से हारती हैं और कोलकाता अपने दोनों मुकाबले 200 के अंतर से जीतने में सफल हो जाती है तो ऐसी स्थिति में कोलकाता का रन रेट मुंबई से बेहतर हो जाएगा और वो प्लेऑफ के लिए क्लाविफाई कर जाएगी. हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि बैंगलोर, दिल्ली और पंजाब के 16 अंक हो और ऐसा संभव हो सकता है. लेकिन इसकी संभावना नहीं के बराबर ही है कि मुंबई इतने बड़े अंतर से मुकाबले हारे या फिर कोलकाता एक के बाद एक मुकाबले इतने अंतर से जीते.

दूसरी तरफ बैंगलोर हैं, जिसके अपने दो में से कम से कम एक मुकाबला अपने नाम करना होगा. अगर बैंगलोर अपना एक मैच जीत जाती है और दिल्ली, पंजाब और कोलकाता अपने दोनों मुकाबले जीत जाते हैं, तो ऐसी स्थिति में जिस टीम का रन रेट बेहतर होगा वो क्वालिफाई कर लेगी. अगर बैंगलोर अपने दोनों मैच हार जाती हैं तो उसे उम्मीद करनी होगी कि कोलकाता और पंजाब भी अपना एक एक मैच हार जाए. ऐसे में रन रेट के हिसाब से वो प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लेगी.

IPL 2020: जब मैदान पर एक दूसरे को घूरने लगे विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव, देखें वीडियो

First published: 29 October 2020, 10:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी