Home » आईपीएल » IPL 2020 set for UAE In September, T20 Cricket World Cup is going to be cancelled
 

UAE में होगा IPL 2020 का आयोजन, टी20 विश्व कप होगा स्थगित, कभी भी हो सकता है ऐलान- रिपोर्ट

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2020, 13:46 IST

IPL 2020 set for UAE In September: कोरोना वायरस (Coronavirus) के असर के कारण 29 मार्च से शुरू होने वाले आईपीएल (IPL 2020) को स्थगित कर दिया गया था. आईपीएल 2020 का आजोजन नहीं होता है तो बीसीसीआई (BCCI) को 4 हजार करोड़ का नुकसान हो सकता है, इसीलिए बोर्ड इसके आयोजन को लेकर लगातार काम कर रहा है और हर विकल्प तलाश रहा है. वहीं अब खबर है कि बोर्ड इस साल सितंबर में आईपीएल का आयोजन यूएई में करने के लिए राजी है और इसके लिए सभी तैयारियां कर ली गई है.

द डेली स्टार की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस मामले से संबंधित एक अधिकारी ने बताया कि इस साल आईपीएल 2020 यूएई में खेल जाएगा. इससे पहले इस हफ्ते की शुरुआत में आईपीएल फ्रेंचाइज़ी के मालिक मिले थे और उन्हें इससे कोई गुरेज नहीं है कि आईपीएल का आयोजन विदेश में हो.


आईपीएल का आयोजन सितंबर-नवंबर के बीच तभी हो पाएगा जब इस दौरान ऑस्ट्रेलिया में होने वाला टी20 विश्व कप स्थगित हो जाए. वहीं रिपोर्ट में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (Cricket Australia) के एक अधिकारी के हवाले से दावा किया गया है कि इस साल टी20 विश्व कप (ICC T20 World Cup 2020) का आयोजन नहीं होगा. भले ही आईसीसी (ICC) ने इसकी घोषणा नहीं कि हो लेकिन यह तय है और विश्व कप के स्थगित होने का ऐलान कभी भी हो सकता है.

प्रत्येक आठ फ्रेंचाइजी को प्रसारण अधिकार से प्राप्त होने वाले राजस्व से बीसीसीआई से 50 प्रतिशत हिस्सा मिलता है. आईपीएल की टीमें एक सीजन में 100-150 करोड़ के बीच का मुनाफा कमा सकती हैं. दूसरी तरफ स्टेडियम में आने वाले दर्शकों द्वारा खरीदे जाने वाले टिकटों से कमाई इतनी अधिक नहीं होती है कि फ्रेंचाइजी और बीसीसीआई उसका घाटा ना सह सके. ऐसे में यह भी तय माना जा रहा है कि यूएई में खासी स्टेडियम में मुकाबले होंगे.

ऐसा पहली बार नहीं होगा जब आईपीएल का आयोजन यूएई में होगा. इससे पहले भी साल 2014 में आईपीएल के कुछ मैचों का आयोजन यूएई में हो चुका है. दुबई, शारजाह और अबू धाबी में स्टेडियम एक दूसरे से दूर नहीं हैं और खिलाड़ियों, अधिकारियों और प्रसारण अधिकारियों को समायोजित करने के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा उपलब्ध है, ऐसे में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ते हुए आईपीएल का आयोजन आसान होगा.

IPL 2020 के कारण इंग्लैंड का भारत दौरा स्थगित, सितंबर में होनी थी वनडे और टी20 सीरीज - रिपोर्ट

First published: 16 July 2020, 12:59 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी