Home » आईपीएल » IPL 2020: Virat Kohli and Sachin Tendulkar Tendulkar's unique records
 

IPL 2020: विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के इन अद्भुत रिकॉर्ड के बारे में शायद ही जानते होंगे आप

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 August 2020, 13:29 IST

आईपीएल 2020 (IPL 2020) का आयोजन 19 सितंबर से यूएई में होने वाला है, और टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 8 नवंबर को निर्धारित है, हालांकि फाइनल मुकाबले की यह तारीख बदल सकती है. आईपीएल के 13वें संस्करण पर आखिरी फैसला लेने के लिए रविवार (2 अगस्त) को आईपीएल गवर्निंग काउंसिल को बैठक होगी, जिसमें कई मुद्दों पर फैसला लिया जा सकता है. लेकिन एक बात साफ है कि फैंस को अब आईपीएल 2020 का एक्शन देखने को मिलेगा और एक बार फिर उनके पसंदीदा खिलाड़ी मैदान पर अपना जलवा दिखाते हुए नजर आने वाले हैं.

आईपीएल के बीते 12 संस्करण में फैंस के लिए कई खुशी और गम के पल आए हैं, इस दौरान कई रिकॉर्ड बने हैं और फिर टूटे हैं. ऐसे में हम आपको उन रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आप जानते होंगे.

आईपीएल के मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर

आईपीएल में मोस्ट वैल्युएबल प्लेयर का अवार्ड उस खिलाड़ी को दिया जाता है जो खेल के हर विभाग में टॉप पर होता है. अपनी टीम के लिए जो प्लेयर्स सबसे किफायती प्रदर्शन करता है वह इस श्रेणी में शामिल होता है. यह जरूरी नहीं है कि यह खिताब आईपीएल जीतने और फाइनल पहुंचने वाली टीम के खिलाड़ियों को दिया जाए. आईपीएल के एक सीजन में जो सबसे अच्छा प्रदर्शन करना है, यह अवार्ड उस खिलाड़ी को मिलता है. भले ही यह इंडियन प्रीमियर लीग हो, लेकिन आईपीएल के 12 संस्करण में केवल दो बार ही भारतीय खिलाड़ी यह अवार्ड जीतने में सफल हो पाए है.

 

 

सचिन तेंदलुकर (Sachin Tendulkar) ने 2010 में यह पुरस्कार जीता था, जब वह मुंबई इंडियंस के लिए खेल रहे थे और उन्होंने 618 रन बनाए थे. वहीं साल 2016 के सीजन में विराट कोहली (Virat Kohli) ने यह अवार्ड अपने नाम किया था. इस सीजन में विराट के बल्ले से 973 रन आए थे.


वहीं तीन खिलाड़ियों ने यह अवार्ड दो-दो बार जीता है. शेन वॉटसन (2008, 2013), आंद्रे रसेल (2015, 2019), सुनील नरेन (2012, 2018) हैं. साल 2008 में शेन वॉटसन और सुनील नरेन ने 2012 में एमवीपी अपने नाम किया था, उसी साल उनकी टीम भी आईपीएल चैंपियन बनी थी.

विराट कोहली का खास रिकॉर्ड

विराट कोहली आईपीएल के शुरूआत से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ रहे हैं और इतने लंबे समय तक एक फ्रेंचाइजी के साथ रहने के कारण उन्होंने कई अनोखे रिकॉर्ड अपने नाम किए है. विराट कोहली आईपीएल के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी है जो तीन दोहरे शतकीय साझेदारी में शामिल रहे हैं.

कोहली और क्रिस गेल के बीच 2012 में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ मुकाबले में 204 रनों की साझेदारी हुई थी. इसके बाद कोहली ने 2015 में एबी डिविलियर्स के साथ मिलकर मुंबई इंडियंस के खिलाफ 215 रनों की साझेदारी की थी. इसके अगले साल कोहली-एबी की जोड़ी ने गुजरात लायंस के खिलाफ 229 रनों की साझेदारी की थी.

वो बल्लेबाज जिन्हें सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली दोनों ने किया है आउट

वो भारतीय गेंदबाज जो वनडे में नहीं कर पाए यह खास कारनामा और हासिल किए सबसे अधिक विकेट

 

First published: 1 August 2020, 13:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी