Home » आईपीएल » IPL 2021: Chennai Super Kings net-bowling attack Fazalhaq Farooqi, Noor Ahmad, Hardus Viljoen
 

IPL 2021: CSK के बल्लेबाजों को नेट्स पर ये खिलाड़ी कर रहे गेंदबाजी, एक खेल चुका है विश्व कप तो दूसरा है फाफ डु प्लेसिस का रिश्तेदार

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 March 2021, 16:18 IST
IPL 2021: Chennai Super Kings net-bowling attack Fazalhaq Farooqi, Noor Ahmad, Hardus Viljoen

आईपीएल 2020 का सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के काफी खराब रहा था. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई में टीम ने अपने आईपीएल के इतिहास का सबसे खराब प्रदर्शन किया था. हालांकि, इस साल टीम एक बार फिर वापसी करने के इरादे से उतरेगी. चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल के 14वें संस्करण का अपना पहला मुकाबला 10 अप्रैल को दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलेगी और टीम इसके लिए काफी तैयारी कर रही है. चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी ने अपने बल्लेबाजों के लिए मुंबई में प्रैक्टिस कैंप लगाया है, जिसमें एक-एक करके खिलाड़ी आते जा रहे हैं.

चेन्नई सुपर किंग्स इस साल अपनी तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है और इसीलिए फ्रेंचाइजी ने इस साल तीन अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों को बतौर नेट गेंदबाज अपनी टीम में शामिल किया है जबकि टीम 12 घरेलू गेंदबाजों से भी नेट्स पर गेंदबाजी करवा रही है. चेन्नई सुपर किंग्स ने इस साल जिन अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों को बतौर नेट्स अपने साथ जोड़ा है उसमें दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज हार्डस विलोजेन, अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारुकी और अफगानिस्तान के स्पिन गेंदबाद नूर अहमद हैं.


हार्डस विलोजेन

 

IPL 2021: Chennai Super Kings net-bowling attack Hardus Viljoen (Twitter Image)

हार्डस विलोजेन दक्षिण अफ्रीका के लिए एक टेस्ट मैच खेल चुके हैं. हार्डस विलोजेन ने इंग्लैंड के खिलाफ जनवरी 2016 में टेस्ट खेला था, जिसमें उन्हें सिर्फ एक विकेट ही मिला था. इसके अलावा हार्डस विलोजेन आईपीएल में 6 मुकाबले खेल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 7 विकेट झटके हैं. हार्डस विलोजेन ने इसके अलावा 115 फर्स्ट क्लास मैच भी खेले हैं जिसमें उन्होंने 445 विकेट भी झटके हैं. हार्डस विलोजेन ने 95 लिस्ट ए मैचों में 131 विकेट झटके हैं जबकि 126 टी20 मैचों में उन्होंने 140 विकेट झटके हैं. हार्डस विलोजेन को 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब ने 75 लाख में खरीदा था, लेकिन उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा था. हालांकि, इसके बाद भी 2020 में वो टीम के साथ रहे थे. बता दें, हार्डस विलोजेन ने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस की बहन रेमी से साल 2019 में शादी की थी.

फजलहक फारुकी

IPL 2021: Chennai Super Kings net-bowling attack Fazalhaq Farooqi (Twitter Image)

अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज फजलहक फारुकी ने 12 फर्स्ट-क्लास मैच और छह लिस्ट ए मैच खेले हैं. फजलहक फारुकी अफगानिस्तान के लिए साल 2020 में अंडर-19 विश्व कप खेल चुके हैं. फजलहक फारुकी ने चार मैचों में पांच विकेट झटके हैं. 20 साल के फारुकी बाएं हाथ के तेज गेंदबाज हैं. फारुकी ने अफगानिस्तान के लिए एक अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच भी खेल चुके हैं. फारुकी ने जिम्बाब्वे के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. फजलहक फारुकी पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब के साथ बतौर नेट गेंदबाज जुड़े थे. उस दौरान उन्होंने क्रिस गेल, केएल राहुल और मयंक अग्रवाल जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को बोलिंग की थी.

नूर अहमद

IPL 2021: Chennai Super Kings net-bowling attack Noor Ahmad (Twitter Image)

अफगानिस्तान के 'चाइनामैन' नूर अहमद भी इस साल चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजों को नेट्स पर गेंदबाजी करते हुए नजर आने वाले हैं. नूर अहमद टी20 का जाना-माना नाम हैं. इस खिलाड़ी ने 21 टी20 मैच खेले हैं जिसमें 21 विकेट झटके हैं. नूर अहमद अफगानिस्तान के लिए अंडर-19 विश्व कप खेल चुके हैं जहां उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है. नूर बीते दो साल से आईपीएल की नीलामी के लिए खुद को रजिस्टर तो कर रहे हैं, लेकिन उन्हें कोई खरीददार नहीं मिल रहा है. नूर बिग बैश लीग में खेल चुके हैं. नूर आने वाले दिनों में चेन्नई सुपर किंग्स के साथ जुड़ेंगे जबकि हार्डस विलोजेन और फजलहक फारुकी पहले ही टीम के साथ जुड़ चुके हैं.

बता दें, इस साल चेन्नई सुपर किंग्स ने 12 घरेलू गेंदबाजों को बतौर नेट गेंदबाज टीम के साथ जोड़ा था, लेकिन कई खिलाड़ी विभिन्न कारणों से टीम के साथ नहीं जुड़ पाए. ये खिलाड़ी हाल ही में हुई विजय हजारे ट्राफी और सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में खुद को साबित कर चुके थे.

Coronavirus: भारतीय क्रिकेट पर कोरोना का प्रकोप, महिला टी20 टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर हुईं पॉजिटिव

First published: 31 March 2021, 16:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी