Home » आईपीएल » IPL qualification scenario : Four team Five Match who will able to reach in IPL qualify
 

IPL 2019 : चार टीम और पांच मैच, आखिर कौन करेगा प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2019, 15:37 IST

आईपीएल के प्लेऑफ में चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिलट्स और मुंबई इंडियंस क्वालिफाई कर चुकी है. लेकिन अभी भी एक स्थान बाकी है जिसको लेकर चार टीमों के बीच जंग जारी है. रॉयल्स चैलेंजर्स बैंगलोर इस रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है. कोलकाता नाइट राइडर्स, किंंग्स इलेवन पंजाब, सनराइजर्स हैदराबाद, राजस्थान रॉयल्स अभी भी प्लेऑफ में पहुंच सकती है. अभी आईपीएल लीग के पांच मुकाबले बाकी है, ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि इन चारों टीमों से से आखिर किसके हाथ बाजी लगती है.

कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता को अभी दो मुकाबले और खेलने हैं अगर वो अपने दोनों मुकाबले जीत लेती है तो वो प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लेगी. कोलकाता का पहला मुकाबला पंजाब से शुक्रवार को होगा, जबकि दूसरा मुकाबला रविवार को मुंबई के खिलाफ होगा. अगर कोलकाता पंजाब के खिलाफ बड़े अंतर से यह मुकाबला जीत लेती है तो पंजाब प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगी. वहीं मुंबई के खिलाफ जीतते ही उसके 14 अंक हो जाएंगे, वहीं अगर हैदराबाद अपने आखिरी मुकाबले में हार जाती है तो कोलकाता प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लेगी.

किंग्स इलेवन पंजाब

पंजाब को प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए शुक्रवार को हर हाल में कोलकाता को बड़े अंतर से हराना होगा. साथ ही कामना करनी होगी की राजस्थान, और हैदराबाद अपने अपने मुकाबले हार जाए. अगर कोलकाता अपने अंतिम मैच में मुंबई को कम अंतरों से हरा देती है, तो बेहतर रन रेट से पंजाब क्वालिफाई कर लेगी.

वहीं पंजाब चेन्नई के खिलाफ अपना आखिरी मैच खेलेगी. अगर चेन्नई के खिलाफ पंजाब मैच कम अंतरों से हार भी जाती है, वहीं हैदराबाद, राजस्थान, कोलकाता अपना अपना आखिरी मुकाबला हारते है, तो पंजाब प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई कर लेगी. लेकिन पंजाब अपने दोनों मुकाबलों को बड़े अंतरों से जीत लेती है तो वो प्लेऑफ में अपनी जगह बना लेगी फिर चाहे हैदराबाद अपना मुकाबला भले ही जीत क्यों न लें.

सनराइजर्स हैदराबाद

हैदराबाद को अपना आखिरी मुकाबला बैंगलोर के खिलाफ खेलना है. बैंगलोर इस सीजन में आईपीएल प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गई है. लेकिन हैदराबाद को हराकर वो उसका गणित जरूर बिगाड़ देगी. इसलिए हैदराबाद को अखिरी मैच में बड़ी सावधानी से उतरना होगा. हैदराबाद के लिए मुश्किल यह है कि आईपीएल के ५२वें मैच में जो भी टीम जीतेगी उसके १२ अंक हो जाएंगे. जबकि राजस्थान अगर अपना आखिरी मुकाबला जीतती है और हैदराबाद अपना मुकाबला हारती है जबकि पंजाब और कोलकाता अपना अपना आखिरी मुकाबला हारते है तो, तो ऐसे में हैरदाबाद प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. ऐसे में हैदराबाद को अपनी जीते के साथ साथ आखिरी के मुकाबलों में पंजाब और कोलकाता के हारने की कामना करनी होगी.

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान को अपना आखिरी मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना है. राजस्थान अगर इस मैच में हार जाती है तो वो आईपीएल प्लेऑफ की रेस से बाहर हो जाएगी. वहीं राजस्थान अगर इस मुकाबले को जीत भी लेती है तो उसके प्लेऑफ में पहुंचने के लिए जरूरी है कि हैदराबाद अपसनराइजर्स हैदराबादना आखिरी मुकाबला हारे जबकि पंजाब और कोलकाता अपना एक भी मुकाबला हारते है तो वो प्लेऑफ में पहुंचने वाली चौथी टीम हो जाएगी.

First published: 3 May 2019, 15:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी