Home » आईपीएल » Kings XI Punjab beats Delhi Daredevils by 6 wickets in Ipl 2018's 2nd Match, Kl Rahul smashes fastest 50
 

IPL 2018: दिल्ली को धूल चटाकर पंजाब ने किया जीत से आगाज, बने इतने रिकॉर्ड

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 April 2018, 19:35 IST

IPL के 11वें सीजन के दूसरे मुकाबले में किंग्स इलेवन पंजाब ने दिल्ली डेरयडेविल्स को पछाड़कर टूर्नामेंट में जीत से आगाज किया. मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में रविवार को चार बजे से खेले गए इस मुकाबले को मेजबान किंग्स इलेवन पंजाब ने 6 विकेट से जीत लिया. पंजाब की तरफ से मैच के हीरो रहे केएल राहुल जिन्होंने अपने नाम एक अनूठा रिकॉर्ड दर्ज कराया.

दरअसल, केएल राहुल ने दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ 167 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए मात्र 14 गेंदों में फिफ्टी ठोक दी. ये फिफ्टी आईपीएल के इतिहास की सबसे तेज फिफ्टी है, जो कि एक बड़ा रिकॉर्ड है. आपको बता दें इससे पहले केकेआर के युसुफ पठान और सुनील नरेन ने आईपीएल में 15 गेंदों में अर्धशतक लगाकर ये कारनामा किया था. लेकन रविवार को केएल राहुल ने इस रिकॉर्ड को धरासाई कर दिया.

 

आईपीएल के दूसरे मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान आर अश्विन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया. अश्विन का ये फैसला काफी हद तक सही साबित हुआ और पंजाब ने निर्धारित 20 ओवर में दिल्ली को 166 रन पर रोक दिया. इस दौरान दिल्ली के सात विकेट भी गिर गए. इस पारी में दिल्ली का तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान गौतम गंभीर ने बनाए. गंभीर ने रन आउट होने से पहले टीम को 100 के पार पहुंचाते हुए अपने खाते में 55 रन जोड़े.

किंग्स इलेवन पंजाब ने सधी हुई गेंदबाजी से शुरुआत की और जल्द ही पहला विकेट निकाला. मुजीब उर रहमान ने अपना आईपीएल का पहला मुकाबला खेलते हुए कोलिन मुनरो को 4 रन पर चलता किया. टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचा ही था कि श्रेयस अय्यर भी 11 रन बनाकर आउट हो गए.

 

हालांकि क्रिस मोरिस और डेनियल क्रिशचियन ने दिल्ली की पारी को एक सम्मानजनक स्कोर(166) तक पहुंचा दिया था, लेकिन गेंदबाद इस लक्ष्य को बचा नहीं सके. मोरिस ने इस पारी में 27 रन बनाकर लास्ट बॉल पर आउट हो गए जबकि डेनियल ने 13 रन की पारी खेली. वहीं, पंजाब की तरफ से मुजीब और मोहित शर्मा को दो-दो विकेट मिले. साथ ही आर अश्विन और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला.

167 रनों के लक्ष्य की पीछा करते हुए पंजाब के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने दमदार शुरुआत देकर टीम की जीत की नींव रखी. इसके अलावा उन्होंने आतिशी पारी खेलते हुए 16 गेंदों में 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 51 रन भी बनाए. राहुल के अलावा करुण नायर ने भी शानदार पारी खेली और अर्धशतक जड़ा.

इनके अलावा डेविड मिलर और मार्क्स स्टोइनिस ने पंजाब को जीत दिलाई. मिलर ने इस दौरान 24 रन की पारी खेली तो वहीं, स्टोइनिस ने 22 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई. पंजाब ने ये लक्ष्य 7 गेंद और 6 विकेट शेष रहते हुए हासिल कर लिया. दिल्ली की तरफ से ट्रेंट बोल्ट, क्रिस मोरिस, डेनियल क्रिशचियन और राहुल तेवतिया को एक-एक विकेट मिला.

इस मैच में तीन बड़े रिकॉर्ड भी बने. पहला रिकॉर्ड अफगानिस्तान के गेंदबाज मुजीब उर रहमान ने बनाया. दरअसल, रहमान ने सबसे कम उम्र के खिलाड़ी का दर्ज प्राप्त किया है. रहमान 17 साल और 11 दिन हैं जब उन्होंने अपना पहला आईपीएल मैच खेला है.

इसके अलावा केएल राहुल ने सबसे तेज फिफ्टी लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया, जबकि गौतम गंभीर ने अपना 36वां अर्धशतक लगाया. इसी के साथ गंभीर डेविड वॉर्नर के साथ संयुक्त रूप से पहले बल्लेबाद बन गए हैं. 

First published: 8 April 2018, 19:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी