Home » आईपीएल » IPL 2019 : MS Dhoni on the verge of breaking Dinesh Kartik Record
 

IPL 2019 : धोनी के नाम दर्ज हो सकता है एक और रिकार्ड, कार्तिक के इस रिकार्ड के करीब पहुंचे धोनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 May 2019, 15:21 IST

कैप्टन कूल के नाम से मशूहर महेंद्र सिंह धोनी शुरूआत से ही चेन्नई सुपर किंग्स की बैकबोन बने हुए है. उनकी असाधारण नेतृत्व क्षमता के कारण चेन्नई ने जितनी बार आईपीएल खेला है, हर बार उसने प्लेऑफ के लिए क्वालिफाई किया है.  वहीं इस सीजन में भी चेन्नई प्लेऑफ में अपनी जगह बनाने वाली पहली टीम थी.

धोनी विकेट के आगे अपने बल्ले से जितना कमाल दिखाते है विकेट के पीछे को चेन्नई के लिए उतने ही कारगार साबित हुए है. अगर बल्लेबाज एक संकेड के लिए क्रीज से बाहर निकलता है या फिर उसका पैर हवा में होता है तो धोनी उसे स्टंप्स कर देते है. धोनी की यह खूबी उन्हें दुनिया का सर्वश्रेष्ठ विकेटकीपर बनाती है. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ उन्होंने एक ओवर में दो स्टंप्स करेक यह साबित भी करके दिखाया.

37 साल के धोनी के नाम आईपीएल में कई रिकार्ड दर्ज है. अब वो कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक के एक और रिकार्ड के बेहद पास आ गए है और शायद आईपीएल के इस सीजन में वो उनके इस रिकार्ड को तोड़ भी दे.

दरअसल, धोनी ने 186 मैचों में खेलते हुए विकेट के पीछे से 128 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया है, वहीं इस लिस्ट में धोनी से ऊपर कार्तिक है जिन्होंने 180 मैच खेले है और 130 बल्लेबाजों को आउट किया है. वहीं राबिन उथप्पा 90 डिसमिसल के साथ इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है.

स्टंप्स आउट करने में धोनी का कोई सानी नहीं है वो इस लिस्ट से भी पता चलता है. धोनी ने 128 में से 38 बल्लेबाजों को स्टंप्स किया है जबकि कार्तिक ने 30 बल्लेबाजों को स्टंप्स आउट किया है. इतना ही नहीं धोनी के नाम अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में भी सबसे ज्यादा स्टंप्स करने का रिकार्ड है.

First published: 3 May 2019, 15:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी