Home » आईपीएल » Shoaib Akhtar was first baller to breached the 100 mph barrier on this day in 2002
 

शोएब अख्तर ने 17 साल पहले आज ही के दिन फेंकी थी इतनी रफ्तार से गेंद, दुनिया रह गई थी हैरान

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 April 2019, 12:02 IST
(Google Image)

'रावलपिंडी एक्सप्रेस' के नाम से मशूहर पाकिस्तान के तेंज गेंदबाज शोएब अख्तर ने आज से 17 साल पहले 100 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंकने वाले पहले गेंदबाज बने थे. 27 अप्रैल 2002 को न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के खिलाफ खेले जा रहे तीसरे वनडे मैच में शोएब अख्तर ने यह कारनामा किया था.

26 साल के शोएब ने कराची के गद्दाफी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जेफ थॉमसन द्ववारा साल 1975 में 99.8 मील प्रति घंटे की रफ्तार से फेंकी गई गेंद के रिकार्ड को तोड़ा था. शोएब ने न्यूजीलैंड के लिए तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए क्रेग मैकमिलन को 100.04 मील प्रति घंटे यानि 161 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी.

'रावलपिंडी एक्सप्रेस' एक अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान चली थी. जबकि थॉमसन की गेंद किसी मैच के दैरान नहीं देखी गई थी. शोएब द्वारा जो १०० प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंद फेंकी गई थी, उस पर तब संदेह किया गया था. उस दौरान स्पीड गन की प्रमाणिकता पर संदेह व्यक्त किया गया था. आईसीसी ने इसे यह कहकर मंजूरी देने सें इंकार किया था कि गेंद की तेजी मापने के लिए किसी मानक उपकरण का प्रयोग नहीं किया गया था. लेकिन पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शोएब की रफ्तार पर अपनी मुंहर लगाई थी.

शोएब अख्तर ने साल 2003 विश्व कप के दौैरान अपने इस रिकार्ड को तोड़ दिया था. दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए मैच में 'रावलपिंडी एक्सप्रेस' अपनी पूरी रफ्तार से दौड़ी थी. शोएब ने इंग्लैंड के बल्लेबाज निक नाइट को 100.23 मील प्रति घंटे यानि 161.03 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की थी. उनकी यह गेंद क्रिकेट इतिहास की सबसे तेज गेंद है. हालांकि आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज ब्रेट ली और शॉन टेट भी 100 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से गेंदबाजी कर चुके है.

First published: 27 April 2019, 12:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी