Home » आईपीएल » sunrisers hyderabad beats mumbai indians by 1 wicket in ipl 2018
 

IPL 2018: रोमांचक मुकाबले में हैदराबाद ने मुंबई इंडियन्स को हराया, धवन बने जीत के हीरो

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 April 2018, 8:42 IST

शिखर धवन की जुझारू पारी के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल के अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की. हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले गए मैच में हैदराबाद ने मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को रोचक मुकाबले में एक विकेट से हरा दिया. हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

इसके बाद बल्लेबाजी करने आई मुंबई इंडियंस ने हैदराबाद के कप्तान के फैसले को सही ठहराते हुए खराब बल्लेबाजी की. मुंबई ने 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 147 रन ही बनाए. जिसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने इस लक्ष्य को आखिरी गेंद पर नौ विकेट खोकर हासिल कर लिया.

मुंबई की तरफ से इविन लुइस (29), सूर्यकुमार यादव (28) और केरन पोलार्ड(28) ने रन बनाए. मुंबई की शुरुआत ठीक नहीं रही और उसके कप्तान रोहित शर्मा 10 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 11 रन बनाकर आउट हो गए. मुंबई इसके बाद नियमित अंतराल पर अपना विकेट गंवाने के कारण संकट में थी. फिर लुइस ने 17 गेंदों पर तीन चौके और दो छक्के की बदौलत सर्वाधिक 29 रन बनाए.

 

सूर्यकुमार ने 31 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के के सहारे 28 रन की पारी खेली. इसके अलावा पोलार्ड ने भी 23 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की बदौलत 28 रन बनाए. क्रूणाल पांड्या ने 10 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए. हैदराबाद की तरफ से संदीप शर्मा ने 25 रन पर दो विकेट, सिद्धार्थ कौल ने 29 रन देकर दो विकेट और स्टानलेक ने 42 रन पर दो विकेट लिए. राशिद खान और शाकिब अल हसन को एक-एक विकेट मिला.

147 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद को अच्छी शुरुआत मिली. रिद्धिमान साहा (22) और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 6.5 ओवरों में 62 रन जोड़े, लेकिन युवा लेग स्पिनर मयंक मार्केंडे ने चार विकेट लेकर मेजबान टीम की कमर तोड़ दी. साहा मयंक की फिरकी का शिकार हो कर पवेलियन लौटे. कप्तान विलियमसन सिर्फ छह रन ही बना पाए.

विलियमसन 73 के कुल स्कोर पर आउट हुए. धवन को मयंक ने अर्धशतक भी पूरा नहीं करने दिया. 28 गेंदों में तीन चौके मारने वाले धवन का कैच जसप्रीत बुमराह ने 77 के कुल स्कोर पर पकड़ा. मयंक ने मनीष पांडे को भी 11 के निजी स्कोर पर अपना शिकार बनाया. एक समय मजबूत स्थिति में दिख रही मेजबान टीम लगातार विकेटों के गिरने से संकट में आ गई थी.

 

एक छोर पर खड़े दीपक युसूफ पठान (14) के साथ मिलकर टीम को जीत के करीब ले गए, लेकिन बुमराह ने लगातार दो विकेट लेकर मेजबान टीम को परेशानी में डाल दिया. उन्होंने 18वें ओवर की चौथी गेंद पर पठान और अगली गेंद पर राशिद खान को आउट किया. अगले ओवर में रहमान ने मेजबान टीम की माथे की लकीरों को और गहरा कर दिया.

लेकिन एक छोर पर खड़े दीपक ने टीम को आखिरकार जीत दिला ही दी. उन्होंने अपनी पारी में 23 गेंदों का सामना किया और एक चौका एक छक्का लगाया. यह छक्का उन्होंने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर मारा था.

हैदराबाद को आखिरी दो ओवरों में 12 रनों की दरकार थी. 19वां ओवर फेंकने आए मुस्ताफीजुर रहमान ने इस ओवर में सिर्फ एक रन दिया और दो विकेट लेकर मुंबई को मैच में वापस ला दिया. आखिरी ओवर में मुंबई को एक विकेट और हैदराबाद को 11 रनों की दरकार थी. हुड्डा और बिलि स्टानलेक (नाबाद 2) ने जरूरी रन बनाते हुए मेजबान टीम को दूसरी जीत दिलाई.

First published: 13 April 2018, 8:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी