Home » आईपीएल » T-20 league: These are all 8 Captains who put their team to win in IPL 2018
 

IPL 2018: ये हैं 8 टीमों के कप्तान, जानें कौन किस पर है भारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 March 2018, 18:37 IST

आईपीएल 2018 के शुरू होने में अब बस कुछ ही दिन ही शेष बचे हैं. टूर्नामेंट में भाग लेने वाली सभी 8 टीमों ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी है. सभी टीमें शिविर लगाकर अपने अभ्यास में व्यस्त हैं. सभी 8 टीमों ने अपने-अपने  कप्तानों के नाम का ऐलान भी कर दिया हैं. गेंद छेड़छाड़ मामले में फंसे चुके ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ ने राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है. उनकी जगह पर अजिंक्य रहाणे को टीम का कप्तान बनाया गया है. राजस्थान की टीम टूर्नामेंट में दो साल बाद वापसी कर रही हैं. ऐसे में उनके ऊपर अपनी टीम के प्रदर्शन को लेकर भी काफी दबाव रहेगा.

आईपीएल के 11वें सीजन में सभी 8 टीमों ने अपने कप्तान के नाम का ऐलान कर दिया है.  इन आठ कप्तानों में किसी के पास के लंबा अनुभव है. तो किसी के पास कप्तानी का अनुभव नहीं है. ऐसे में इन सभी 8 कप्तानों के बीच रोचक जंग देखने को मिलेगी. सभी टीमें जीत के लिए जोरअजमाइश करेंगी. आईपीएल के लिए जिन खिलाड़ियों को कप्तान बनाया गया है.

चेन्नई सुपरकिंग्स

चेन्नई सुपरकिंग्स ने एमएस धोनी को टीम की कमान सौंपी है. धोनी के पास कप्तानी का लंबा अनुभव है. वह आईपीएल टीमों के कप्तानों में सबसे ज्यादा अनुभवी कप्तान हैं. उन्होंने लंबे समय तक टीम इंडिया की कप्तानी संभाली हैं. इसके साथ ही उन्होंने आईपीएल के 8 सीजनों चेन्नई की कप्तानी की है. इसके बाद चेन्नई को दो साल के लिए टूर्नामेंट से बाहर रहना पड़ा था. चेन्नई ने धोनी को 15 करोड़ रुपये में रिटेन किया है. धोनी की कप्तानी में चेन्नई ने दो बार खिताब पर कब्जा  किया है. एक बार फिर से उनके ऊपर अपनी टीम को चैंपियन बनाने की जिम्मेदारी होगी.

रॉयल चैंलेंजर बेंगलोर

रॉयल चैंलेंजर बेंगलोर(RCB) की कप्तानी विराट कोहली संभाल रहे हैं. विराट 2013 से आरसीबी की कप्तानी करते आ रहे हैं. हालांकि अभी तक वो अपनी टीम को खिताब नहीं दिला सके हैं. विराट कोहली के पास आईपीएल के साथ साथ टीम इंडिया की कप्तानी का अनुभव है. वह वर्तमान में तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया की कप्तानी संभाल रहे हैं. ऐसे में कोहली के कंधो पर इस बार अपनी टीम आरसीबी को खिताब जिताने की जिम्मेदारी है. कोहली को आरसीबी ने 17 करोड़ रुपये में रिटेन किया है.

कोलकाता नाइटराइडर(KKR)
दो बार की खिताब विजेता केकेआर की टीम की कप्तानी इस बार भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक को सौंपी गई है. कार्तिक के पास कप्तानी का ज्यादा अनुभव नहीं है. इससे पहले गौतम गंभीर केकेआर के कप्तान थे. गंभीर की कप्तानी में ही केकेआर ने दो बार खिताब पर कब्जा किया है. अब कार्तिक के ऊपर अपनी टीम को विजेता बनाने की जिम्मेदारी रहेगी. कार्तिक को केकेआर ने 7.4 करोड़ रुपये में खरीदा है.

राजस्थान रॉयल्स (RR)
दो साल का प्रतिबंध झेलने के बाद फिर से आईपीएल में वापसी करने जा रही राजस्थान रॉयल्स की टीम ने अजिंक्य रहाणे को कप्तान बनाया है. रहाणे को कप्तानी को ज्यादा अनुभव तो नहीं हैं, लेकिन कई मौकों पर वो टीम इंडिया  की कप्तानी संभाल चुके हैं. वर्तमान में वो टीम इंडिया के उप कप्तान हैं.

मुंबई इंडियंस (MI)

आईपीएल में मुंबई इंडियंस एक अकेली ऐसी टीम है जिसने तीन बार खिताब पर कब्जा किया है. आईपीएल के 10 सीजन में मुंबई इंडियंस ने पुणे वॉरियर्स को हराकर किताब पर कब्जा किया था. मुंबई इंडियंस की कप्तानी रोहित शर्मा के पास है. रोहित की कप्तानी में मुंबई ने अच्छा प्रदर्शन किया है. इसके साथ ही रोहित को टीम इंडिया की कप्तानी का अनुभव भी है. हाल में श्रीलंका दौरे पर रोहित शर्मा ने ही भारतीय टीम की कप्तानी की थी. रोहित के पास आईपीएल में कप्तानी करने का अच्छा अनुभव है.

किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल में अभी तक कोई भी खिताब नहीं जीत सकी है. पंजाब ने इस बार स्पिनर आर अश्विन को टीम का कप्तान बनाया है. पंजाब टीम हर साल अपना कप्तान बदलती है. अश्विन के पास वैसे आईपीएल में कप्तानी का कोई अनुभव नहीं हैं. अश्विन के ऊपर पंजाब को खिताब जिताने की जिम्मेदारी रहेगी.

सनराइजर हैदराबाद (SRH)
सनराइजर की कप्तानी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी डेविड वार्नर संभालेंगे. वार्नर की कप्तानी में हैदराबाद ने २०१६ में खिताब पर कब्जा किया था. एक बार फिर से वार्नर के कंधों पर सनराइजर को खिताब दिलाने की जिम्मेदारी रहेगी. वार्नर के पास कप्तानी का अच्छा अनुभव है. वार्नर ऑस्ट्रेलियाई टीम के उप कप्तान रह चुके हैं. हाल ही में गेंद से छेड़छाड़ मामे में फंसने के बाद वार्नर से उप कप्तानी से इस्तीफा दे दिया है.

दिल्ली डेयरडेविल्स

दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी इस बार गौतम गंभीर संभालेंगे. पिछले साल के आखिरी में हुई नीलामी में दिल्ली मे गंभीर को खरीदा था. गंभीर के पास आईपीएल में कप्तानी का अच्छा अनुभव है. उन्होंने अपनी कप्तानी में केकेआर को दो बार खिताब दिलाया है. ऐसे में अब दिल्ली को गंभीर से काफी उम्मीदें रहेंगी. आईपीएल में दिल्ली की टीम का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. अभी तक वो एक बार भी फाइनल तक नहीं पहुच सकी है.

First published: 26 March 2018, 18:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी